scriptLIC New Money Back Plan: 1 हजार रुपये जमा करने पर मिलेगा 1 लाख, लोन लेने की भी सुविधा | LIC New Money Back Plan 20 years Know all the details | Patrika News

LIC New Money Back Plan: 1 हजार रुपये जमा करने पर मिलेगा 1 लाख, लोन लेने की भी सुविधा

locationनई दिल्लीPublished: Jun 21, 2019 02:11:35 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

LIC के इस नये स्कीम को 13 साल से लेकर 50 साल की उम्र का कोई व्यक्ति खरीद सकता है।
इस स्कीम के लिए आपको 15-20 साल तक के लिए प्रीमियम जमा करना होगा।

Money

Government Plan for unemployed- do this work and earn more money

नई दिल्ली। भारतीय जीवन बीमा निगम ( life insurance corporation of india ) देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी ( Insurance Companies ) है जो आम लोगों को कई इंयोरेंस प्रोडक्ट मुहैया कराती है। इसमें टर्म प्लान से लेकर जीवन बीमा तक होता है। LIC New Money Back Plan 20 years भी एक ऐसा ही प्लान है जो बीमाधारक के लिए कई तरीके से फायदेमंद होता है। इस प्लान की सबसे खास बात यह भी है कि आप लोन की मदद से अपनी जरूरतों को भी पूरा कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि क्या है यह पूरा स्कीम और कैसे आपको इसका फायदा मिल सकता है।


किसके लिए है LIC New Money Back Plan 20 years

LIC के इस नये स्कीम को 13 साल से लेकर 50 साल की उम्र का कोई व्यक्ति खरीद सकता है। इस स्कीम के तहत न्यूनतम एश्योर्ड रकम 1 लाख रुपये है, जबकि अधिकतम एश्योर्ड रकम की कोई सीमा नहीं है।

यह भी पढ़ें – ये है LIC की शानदार स्कीम, साल में 200 रुपए के प्रीमियम भरने पर आपको मिलेंगे कई बड़े फायदे

इस स्कीम के लिए कितना जमा करना होगा प्रीमियम

इस स्कीम के लिए आपको 15-20 साल तक के लिए प्रीमियम जमा करना होगा। 20 साल के प्रीमियम का अधिकतम मेच्योरिटी 75 साल में होगी। हम आपको नीचे स्कीम प्रति 1000 रुपये के हिसाब से प्रीमियम का उदाहरण बता रहे हैं।

उम्र (साल में)प्रीमियम (रुपये में )
2078
3079.10
4082.95
5092.05

इस स्कीम के तहत कैसे और कितनी बार जमा करना होगा आपको प्रीमियम

एलआईसी की इस खास स्कीम के तहत बीमाधारक तय अंतराल पर प्रीमियम भर सकते हैं। आप अपने सुविधानुसार मासिक या छमाही आधार पर प्रीमियम भर सकते हैं। छमाही आधार पर प्रीमियम ने भर पाने पर आपको एक माह की रियायत भी मिलेगी। वहीं, मासिक प्रीमियम भरने पर आपको 15 दिन की रियायत मिलेगी।

यह भी पढ़ें – इंश्योरेंस कंपनियों की सेहत सुधारने पर जोर, LIC जैसी दूसरी जनरल इंश्योरेंस कंपनी बनाने की तैयारी

बीमाधारक के मृत्यु के बाद क्या लाभ

अगर आपने इस स्कीम के तहत सभी प्रीमियम को समय रहने भर दिया है तो मृत्यु के बाद परिजन को 125 फीसदी बेसिक रकम या 10 फीसदी सालाना प्रीमियम के हिसाब से रकम मिलेगी। कुल मिलाकर आपने जो प्रीमियम जमा किया है उसका 105 फीसदी अधिक रकम बीमाधारक को मिलेगी। हालांकि, इसमें आपकेा सर्विस टैक्स आदि भी कटेगा। इस स्कीम के तहत बीमाधारक को 5वें, 10वें, 15वें साल में बेसिक रकम का 20 फीसदी रकम मिलेगा।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो