scriptPF के पैसे पर बीमा राशि 6 लाख से बढ़कर हो सकती है 10 लाख रुपए, EPFO ने शुरु की तैयारी | Limit for EPFO subscriber to get increase | Patrika News

PF के पैसे पर बीमा राशि 6 लाख से बढ़कर हो सकती है 10 लाख रुपए, EPFO ने शुरु की तैयारी

locationनई दिल्लीPublished: Nov 06, 2019 03:03:45 pm

Submitted by:

manish ranjan

सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज में होगा फैसला
नौकरीपेशा लोगों को ऐसे होगा फायदा

आप करते हैं प्राइवेट नौकरी और कटता है पीएएफ तो फ्री में मिलेगा 6 लाख का एंश्योरेंस, जानिए क्या है प्रोसेस

आप करते हैं प्राइवेट नौकरी और कटता है पीएएफ तो फ्री में मिलेगा 6 लाख का एंश्योरेंस, जानिए क्या है प्रोसेस

नई दिल्ली। अगर आप नौकरीपेशा और आपका प्रोविडेंट फंड कटता है तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी आने वाली है। दरअसल एंप्लायीज प्रॉविडेंड फंड ऑर्गनाइजेशन यानी EPFO प्रॉविडेंड फंड पर मिलने वाली बीमा राशि को बढाने का विचार कर रही है। नए बदलाव के तहत PF की अधिकतम बीमा राशि को मौजूदा 6 लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये करने और न्यूनतम बीमा राशि को 2.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 4 लाख रुपये करने पर विचार किया जा रहा है।
सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज में होगा फैसला

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बीमा राशि को दो चरणों में बढ़ाने की चर्चा शुरु की जा चुकी है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज में इस बारे में विचार विमर्श शुरु हो चुकी है। EPFO के साथ सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज की फैसले के बाद इस पर मुहर लग सकती है। खुद EPFO ने भी माना है कि इस समय उसके अकाउंट होल्डर्स की बीमा राशि मौजूदा परिस्थितियों में काफी कम है। इसको बढ़ाने की जरूरत है, मगर यह बढ़ाई जाए कि नहीं इस पर फैसला तो सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज में लिया जाएगा।
नौकरीपेशा लोगों को ऐसे होगा फायदा

EPFO के खाताधारकों को खाते पर बीमा कवर मिलता है। बीमा कवर की रकम आपके PF अकाउंट में जमा राशि के आधार पर तय होती है। बीमा की रकम कर्मचारी की मृत्यु होने पर अंतिम 12 महीने की औसत सैलरी के आधार पर तय होती है। बीमा की रकम तय करते समय PF अकाउंट में जमा राशि की 50 पर्सेँट राशि को भी शामिल किया जाता है।
इतना मिलता है पैसा

अगर किसी नौकरीपेशा इंसान की सैलरी 10 हजार रुपये है तो उसे 10,000×30= 3,00,000 रुपये मिलेंगे, जिसके साथ PF अकाउंट में जमा राशि का 50% पर्सेंट भी मिलेगा। फिलहाल न्यूनतम राशि 2.5 लाख है और अधिकतम 6 लाख रुपये। इसी तरह अगर आपकी सैलरी 30 हजार के करीब है तो आपकी बीमा राशि 10 लाख के करीब बैठेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो