लिक्विड फंड में मिलेगा 6 फीसदी से ज्यादा ब्याज

manish ranjan

Publish: Aug, 18 2017 09:25:00 (IST)

Mutual Funds
लिक्विड फंड में मिलेगा 6 फीसदी से ज्यादा ब्याज

देश के 5 बड़े बैंकों ने अब तक बचत खाते पर ब्याज दरों में कटौती की है। आने वाले दिनों में दूसरे बैंक भी ब्याज दर घटा सकते हैं।

नई दिल्ली। गुरुवार को एचडीएफसी बैंक ने बचत खाते पर ब्याज दर घटाकर 3.5 फीसदी कर दिया है। देश के 5 बड़े बैंकों ने अब तक बचत खाते पर ब्याज दरों में कटौती की है। आने वाले दिनों में दूसरे बैंक भी ब्याज दर घटा सकते हैं। ऐसे में अगर आप बचत खाता पर ब्याज घटने से नुकसान की भरपाई करना चाहते हैं तो ल्क्वििड फंड में निवेश कर सकते हैं। लिक्विड फंड में आपको सालाना ६ फीसदी से ज्यादा का रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

 

क्यों हैं सबसे अच्छा ऑप्शन

अभी भी अधिकांश लोग एकदम से जरूरत पडऩे पर पैसे निकालने के लिए बचत खाता को एक मात्र विकल्प के तौर पर लेते हैं। लेकिन म्युचुअल फंड का लिक्विड फंड अभी के समय में एक अच्छा ऑप्शन है। निवेशक इसमें बचत खाते जैसी सुविधा के साथ ज्यादा ब्याज पा सकते हैं। लिक्विड फंड्स ने सालाना औसत 6 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है।


क्या होते हैं लिक्विड फंड

लिक्विड फंड म्युचुअल फंड्स के ही एक प्रकार हैं। ये गवर्नमेंट सिक्योरिटीज, ट्रेजरी बिल्स, कॉमर्शियल पेपर्स और दूसरे डेट इंस्टू्मेंट्स में निवेश करते हैं जिनकी मैच्योरिटी 91 दिनों तक की होती है।


इसके फायदे

लिक्विड फंड में कोई लॉक-इन अवधि नहीं होती। मतलब आप निवेश करने के दूसरे दिन भी पैसे निकाल सकते हैं। पैसे आपको उसी दिन मिल जाएंगे।

 

पैसे निकालने का भी कोई झंझट नहीं

कुछ म्युचुअल फंड कंपनियां तो निवेशकों को तत्काल पैसे निकालने की सुविधा उपलब्ध कराते हैं। इनमें इंडियाबुल्स म्युचुअल फंड, बिड़ला सनलाइफ म्युचुअल फंड और रिलायंस म्यूचुअल फंड जैसे नाम शामिल हैं। रिलायंस एमएफ अपने कस्टमर को लिक्विड फंड से पैसा निकासी के लिए एटीएम कार्ड देता है। इस एटीएम कार्ड की अधिकतम सीमा आम तौर पर 50,000 रुपए प्रतिदिन है।

इंडियाबुल्स म्युचुअल फं ड भी लिक्वि ड फंड्स में निवेश करने वाले अपने ग्राहकों को इंस्टैंट निकासी की सुविधा उपलब्ध करा रहा है। डीएसपी ब्लैकरॉक म्यूचुअल फंड ने पिछले साल 17 अक्टूबर से डीएसपी ब्लैकरॉक मनी मैनेजर फंड से निकासी करने वाले निवेशकों के खाते में तत्काल पैसे भेजने की शुरूआत की हैं। बिड़ला सनलाइफ म्यूचुअल फड भी अपने लिक्विड फंड ग्राहकों को तत्काल पैसे निकालने की सुविधा देने पर काम कर रहा है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned