scriptमहिंद्रा म्यूचुअल फंड ने लॉन्च की महिंद्रा रूरल भारत एंड कंसम्प्शन योजना | Mahindra mutual fund launches rural bharat and consumption yojana | Patrika News

महिंद्रा म्यूचुअल फंड ने लॉन्च की महिंद्रा रूरल भारत एंड कंसम्प्शन योजना

locationनई दिल्लीPublished: Oct 09, 2018 05:42:40 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

यह योजना लंबी अवधि में पूंजी वृद्धि की उम्मीद के साथ ग्रामीण भारत में आय और उच्च विकास का लाभ उठाने के लिए इक्विटी और इक्विटी से संबंधित इंस्ट्रूमेंट्स में निवेश करने के इच्छुक निवेशकों के लिए है।

Mutual Fund

महिंद्रा म्यूचुअल फंड ने लॉन्च की महिंद्रा रूरल भारत एंड कंसम्प्शन योजना

नई दिल्ली। महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (एमएमएफएसएल) के पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक इकाई महिंद्रा म्यूचुअल फंड ने नई, ओपन एंडेड इक्विटी स्कीम ‘महिंद्रा रूरल भारत एंड कंसम्प्शन योजना‘ लाॅन्च की है। यह योजना लंबी अवधि में पूंजी वृद्धि की उम्मीद के साथ ग्रामीण भारत में आय और उच्च विकास का लाभ उठाने के लिए इक्विटी और इक्विटी से संबंधित इंस्ट्रूमेंट्स में निवेश करने के इच्छुक निवेशकों के लिए है।
ग्रामीण संस्थाओं में निवेश करेगा महिंद्रा म्यूचुअल फंड

दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में महिंद्रा म्यूचुअल फंड के चीफ इक्विटी स्ट्रेटेजिस्ट वेंकटरामन बालासुब्रमण्यम ने बताया कि यह योजना ग्रामीण संस्थाओं में संरचनात्मक बदलाव और विकास से लाभ उठाने वाली संस्थाओं और व्यवसायों में निवेश करके पूंजी अधिमूल्यन उत्पन्न करने का प्रयास करेगी। इसमें कई ऐसे क्षेत्रों को शामिल किया जाएगा, जिनके ग्रामीण भारत की आय और उपभोग में सुधार के कारण लगातार लाभान्वित होने की संभावना है। मिट्टी स्वास्थ्य कार्ड, फसल बीमा, उच्च एमएसपी, ई-मंडी और कृषि आय के दोगुनी करने के प्रयास जैसे विभिन्न संरचनात्मक सुधार पहलों के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में आय में तेजी से बढ़ोतरी नजर आने लगी है।
19 अक्टूबर को खुलेगा फंड ऑफर

बालासुब्रमण्यम ने बताया कि एनएफओ (न्यू फंड आॅफर) 19 अक्टूबर 2018 को खुलेगा और 2 नवंबर 2018 को बंद होगा। यह योजना आगामी निरंतर बिक्री और पुनर्खरीद के लिए अलाॅटमेंट की तारीख के 5 दिनों के भीतर फिर से खुलेगी। उन्होंने बताया कि हमें उम्मीद है कि सकारात्मक जनसांख्यिकीय लाभांश और ग्रामीण भारत से उपभोग पैटर्न में सुधार से देश के सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि में अच्छा योगदान दिया जाएगा। ‘महिंद्रा रूरल भारत एंड कंसम्प्शन योजना‘ निवेशकों को मजबूत और प्रसिद्ध कंपनियों के अच्छी तरह से विविध इक्विटी पोर्टफोलियो में निवेश करके ग्रामीण भारत की विकास की कहानी में भाग लेने का अवसर प्रदान करती है।
ग्रामीण भारत के संपर्क में आने वाली इकाइयों के इक्विटी में 80 फीसदी निवेश

योजना के तहत ग्रामीण भारत के संपर्क में आने वाली इकाइयों के इक्विटी और इक्विटी से संबंधित इंस्ट्रूमेंट्स में कम से कम 80 फीसदी राशि निवेश की जाएगी और ग्रामीण भारत के संपर्क के अलावा अन्य संस्थाओं के इक्विटी और इक्विटी से जुड़े उपकरणों में 20 फीसदी तक का निवेश करेगी। यह योजना ऋण और मनी मार्केट सिक्योरिटीज में 20 फीसदी तक और आरईआईटी और आईएनवीआईटी इनवेंट की ओर से जारी यूनिट्स में 10 फीसदी तक निवेश करेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो