scriptएमएफ में मिलती है फ्लेक्सी एसटीपी, करें निवेश | MF provides flexi stp, do invest | Patrika News

एमएफ में मिलती है फ्लेक्सी एसटीपी, करें निवेश

Published: Jul 11, 2015 09:28:00 am

यह प्लान डेट फंड को एक इक्विटी स्कीम से लिंक कर देता है, जिसमें डेट का पैसा निकलकर आता रहता है

Mutual Funds

Mutual Funds

जयपुर। बहुत से म्यूचुअल फंड्स इनवेस्टर्स को फ्लेक्सिबल इनवेस्टिंग फैसिलटी देते हैं। वो तेजी में इनवेस्टर्स को ज्यादा इनवेस्टमेंट करने का मौका देते हैं और मंदी में घटाने का। इनवेस्टर्स अपना पैसा कम रिस्क वाले डेट फंड में लगाते हैं और एक सिस्टमैटिक ट्रांसफर प्लान बनाते हैं। यह प्लान डेट फंड को एक इक्विटी स्कीम से लिंक कर देता है, जिसमें डेट का पैसा निकलकर आता रहता है। इससे इक्विटी मार्केट में मंदी होने पर उसमें ज्यादा पैसा जाता है और तेजी होने पर कम इन्वेस्टमेंट होता है।

मौजूदा और नया इनवेस्टमेंट

फ्लेक्सिबल एसटीपी बनाने के लिए इनवेस्टर अपने मौजूदा डेट फंड इनवेस्टमेंट को यूज कर सकता है। या फिर वह किसी शॉर्ट टर्म डेट फंड में एक साथ पूरा पैसा लगा सकता है। यह इनवेस्टमेंट को एक जगह रखने के लिए होगा।

फॉर्म भरना

इनवेस्टर को नया इनवेस्टमेंट करने के बाद फ्लेक्सिबल एसटीपी फॉर्म भरना होता है। उसमें मौजूदा फोलियो नंबर का जिक्र करना जरूरी होता है। यह फॉर्म एएमसी इनवेस्टर सर्विस सेंटर और फंड की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

ट्रांसफरी स्कीम

इसमें पैसा उस इक्विटी स्कीम में ट्रांसफर होगा, जिसके लिए एसटीपी किया जाएगा। इनवेस्टर को एसटीपी की तारीख तय करनी पड़ती है। पैसा उस तरीख को ट्रांसफर स्कीम से निकलकर ट्रांसफरी स्कीम में चला जाता है।

डॉक्युमेंट्स

फ्लेक्स एसटीपी फॉर्म भरने के बाद उसको नजदीक के एएमसी ऑफिस में जमा कराना होता है। रिक्वेस्ट प्रोसेस होने और फ्लेक्स एसटीपी शुरू होने में लगभग 30 दिन लगते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो