scriptपीएफ और पेंशन मिलना हुआ आसान, मोदी सरकार खुलवाएगी 50 करोड़ कर्मचारियों का विश्‍वकर्मा खाता | Modi government will open Vishwakarma accounts of 50 crore workers | Patrika News

पीएफ और पेंशन मिलना हुआ आसान, मोदी सरकार खुलवाएगी 50 करोड़ कर्मचारियों का विश्‍वकर्मा खाता

locationनई दिल्लीPublished: Nov 28, 2018 12:04:48 pm

Submitted by:

manish ranjan

आगामी आम चुनावों से पहले मोदी सरकार सोशल सिक्योरिटी कोड को तीन चरणों में लागू करने की तैयारी कर रही है। इस सिक्योरिटी कोड के पहले चरण में 50 करोड़ कर्मचारियों को पीएफ, पेंशन ओर मेडिकल की सुविधा देने का ऐलान किया जाएगा और अन्य चरणों में कर्मचारियों को और सुविधाएं मिलेंगी।

Pension Schemes

पीएफ और पेंशन मिलना हुआ आसान, मोदी सरकार खुलवाएगी 50 करोड़ कर्मचारियों का विश्‍वकर्मा खाता

नई दिल्ली। मौजूदा समय में सिर्फ संगठित क्षेत्र में काम करने वाले लगभग 10 करोड़ कर्मचारियों को ही पीएफ और पेंशन की सुविधा मिलती है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगाी। आगामी आम चुनावों से पहले मोदी सरकार सोशल सिक्योरिटी कोड को तीन चरणों में लागू करने की तैयारी कर रही है। इस सिक्योरिटी कोड के पहले चरण में 50 करोड़ कर्मचारियों को पीएफ, पेंशन ओर मेडिकल की सुविधा देने का ऐलान किया जाएगा और अन्य चरणों में कर्मचारियों को और सुविधाएं मिलेंगी।
50 करोड़ कर्मचारियों का खुलेगा विश्‍वकर्मा खाता

मोदी सरकार 50 करोड़ कर्मचारियों को पीएफ और पेंशन देने के लिए उनका विश्वकर्मा खाता खुलवाएगी। यह एक सोशल सिक्‍योरिटी खाता होगा जो आपको पीएफ पेंशन और ग्रुप मेडिकल इन्‍श्‍योरेंस के अलावा अनइम्‍पलॉयमेंट बेनेफिट मुहैया कराएगा।
कैसे खोलें विश्वकर्मा खाता
ये कंपनी या संस्थान की जिम्मेदारी होगी कि वो अपने कर्मयचारियों का विश्‍वकर्मा कार्मिक सुरक्षा खाता खुलवाएं। अगर कंपनी कर्मचारी का खाता तय समय में नहीं खुलवाती है तो कर्मचारी खुद से भी अपना खाता खुलवा सकेगा। इसके लिए सरकार अलग से व्‍यवस्‍था करेगी। इसके अलावा अपना खुद का बिजनेस चलाने वाले लोग भी अपना खाता खुलवा सकेंगे।
पीएफ और पेंशन के अतिरिक्त मिलेंगी ये सुविधाएं

– अगर किसी कर्मचारी की नौकरी चली जाती है तो विश्‍वकर्मा खाता सुनिश्चित करेगा कि उस वर्कर को नौकरी मिलने का अनइम्‍पलॉयमेंट बेनेफिट मिले या नहीं। इसके तहत उस वर्कर को एक तय समय के लिए तय राशि मिलेगी जो व्‍यक्ति की सैलरी पर निर्भर करेगा।
– इस बीच अगर कोई व्‍यक्ति बीमारी की वजह से लंबे समय तक काम करने के योग्‍य नहीं रह जाता है तो इनवैलिडिटी बेनेफिट के तहत उसे एक तय राशि का भुगतान किया जाता है। विश्‍वकर्मा खाता वर्कर के लिए इन वैलेडिटी बेनेफिट भी सुनिश्चित करेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो