script

आम जनता के पैसे से सड़क बनाने की मोदी सरकार की नई योजना, मिलेगा 8 फीसदी तक का ब्याज

Published: Jul 22, 2019 11:02:03 am

Submitted by:

Shivani Sharma

मोदी सरकार ( modi govt ) आपके पैसे से देश की सड़कों को सुधारेगी

नितिन गडकरी ( Nitin gadkari ) ने इस संबध में दी जानकारी

highway

नई दिल्ली। मोदी सरकार ( Modi govt ) आपके पैसे से पैसा कमाने की एक नई योजना लेकर आई है। इस योजना में आपका पैसे सड़क निर्माण करने के लिए प्रयोग किया जाएगा और सरकार की ओर से इस पैसे पर आपको बैंक से भी बेहतर ब्याज दिया जाएगा। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ( Ministry of Road Transport and Highways ) के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ( NHAI ) इस संबंध में ‘बॉन्ड’ जारी करेगा, जिसके माध्यम से आप सरकार के इस प्रोजेक्ट में पैसा लगा सकते हैं।


सड़कों के इंफ्रास्ट्रक्चर को सुधारने के लिए सरकार कर रही काम

आपको बता दें कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय इस समय देश में सड़कों के इंफ्रास्ट्रक्चर को सुधारने की कोशिश कर रहा है। देश की सड़कों को सुधारने के लिए सरकार ने खुदरा निवेशकों को इस स्कीम में अपना पैसा निवेश करने के लिए कहा है। मीडिया से मिली जानकारी के मुताबिक नितिन गडकरी ( Nitin Gadkari ) ने लोकसभा में भी इस बारे में चर्चा की थी और लोगों को इसकी जानकारी दी थी। उन्होंने कहा था कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने साल 2019-20 के बजट में 83,000 करोड़ रुपए दिए हैं, जिनका प्रयोग कर हम अपने देश की खराब सड़कों को सुधार सकते हैं।


ये भी पढ़ें: 25 जुलाई को जीएसटी काउंसिल की 36वीं बैठक, इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा


8 फीसदी की दर से मिलेगा ब्याज

मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया कि आज के समय में देश में आम लोग बैंक में पैसा जमा करते हैं तो उनको उस पर 6 फीसदी तक का ब्याज मिलता है, लेकिन अगर आप सरकार की इस प्रोजेक्ट में मदद करते हैं तो आपको सरकार की ओर से 8 फीसदी का ब्याज दिया जाएगा। इसमें शिक्षक, कर्मचारी, कुली, पत्रकार सहित आम लोगों को निवेश के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।


बेहतर रिटर्न देगी सरकार

इसके साथ ही सरकार ने बताया कि अगर आप इस योजना में पैसा लगाते हैं और आप हर महीने ब्याज लेना चाहते हैं तो आप ले सकते हैं। इसके साथ ही अगर आप साप्ताहिक लेना चाहते हैं तो भी आपको सरकार की ओर से सप्ताहिक ब्याज दिया जाएगा। वहीं, इसके अलावा अगर निवेश पर वार्षिक ब्याज चाहिए तो वार्षिक मिलेगा। सरकार का कहना है कि वह आम लोगों के पैसे का उपयोग करके सड़क बनाएगी और लोगों को उनके निवेश पर बेहतर रिटर्न देगी।


ये भी पढ़ें: Petrol Diesel Price Today: लगातार चौथे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं, जानिए आज के दाम


जल्द बदलेंगे सड़कों के हालात

भारत में इस समय 8 लाख करोड़ रुपए के सड़क प्रोजेक्ट पर काम किया जा रहा है। इसके साथ ही सरकार ने बताया कि वह लोगों की यात्रा में खर्च होने वाले समय को बचाना चाहती है, जिसके कारण मोदी सराकर देश की सड़कों पर तेजी से काम कर रही है। इस संबंध में इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास सहित जमीन अधिग्रहण के लिए भी पैसे चाहिए। इसके साथ ही सड़क एवं परिवहन मंत्री ने बताया कि सरकार रोड परियोजना के लिए पैसा जुटाने के बहाने देश में एक इनोवेटिव मॉडल पर काम कर रही है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App

ट्रेंडिंग वीडियो