इस कंपनी ने लांच किया इक्विटी हाइब्रिड फंड, जो देगा लंबे समय में ज्यादा फायदा

इस कंपनी ने लांच किया इक्विटी हाइब्रिड फंड, जो देगा लंबे समय में ज्यादा फायदा

Saurabh Sharma | Publish: Aug, 30 2018 06:35:58 PM (IST) म्‍युचुअल फंड

मोतीलाल ओसवाल एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड (मोतीलाल ओसवाल एएमसी) ने अपना पहला ओपन एंडेड फंड ‘मोतीलाल ओसवाल इक्विटी हाइब्रिड फंड’ लॉन्च किया है।

नई दिल्ली। मोतीलाल ओसवाल एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड (मोतीलाल ओसवाल एएमसी) ने अपना पहला ओपन एंडेड फंड ‘मोतीलाल ओसवाल इक्विटी हाइब्रिड फंड’ लॉन्च किया है। यह फंड निवेशकों को उसके निवेश पर इक्विटी जैसा रिटर्न देने में सक्षम है, तो बाजार जोखिम को कम करने वाला भी है। मोतीलाल ओसवाल इक्विटी हाइब्रिड फंड एक ओपन एंड हाइब्रिड योजना है। यह फंड मुख्य रूप से इक्विटी और इक्विटी से संबंधित उपकरणों में निवेश करती है। यह योजना 24 अगस्त, 2018 से खुल कर 07 सितंबर, 2018 को बंद हो जाएगी। इस योजना को क्रिसिल हाइब्रिड 35 + 65 एग्रेसिव टीआरआई के खिलाफ बेंचमार्क किया गया है।

इक्विटी और लार्ज कैप का होगा मिश्रण
मोतीलाल ओसवाल एएमसी का प्रयास होगा कि वह इस फंड का निवेश इक्विटी में 65% -70% और शेष डेट फंड में करे। यह फंड 65% -80% तक इक्विटी और लार्ज कैप का मिश्रण होगा। यह फंड "बाई राइट-सीट टाइट" के निवेश सिद्धांत पर काम करेगा। इस फंड में हमेशा डेट का हिस्‍सा 20% -35% बना रहेगा। साथ ही इसमें काॅरपोरेट बॉन्ड और मार्केट उपकरणों को भी प्रमुखता दिया जाएगा। यह उच्च तरलता बनाए रखने वाले उच्च गुणवत्ता वाले लघु अवधि के फंड होंगे। इस फंड में क्रेडिट या अवधि जोखिम लेने का कोई इरादा नहीं है। इक्विटी उन्मुख फंडों में निवेश करने वाले निवेशकों के पास छोटे और मिडकैप फंडों में भी निवेश करने का विकल्प होता है, लेकिन यह देखते हुए कि वे हाइब्रिड फंड चुनते हैं। इसी लिए यह कोशिश होगी कि इक्विटी में निवेश करने वाले निवेशकों को कम जोखिम के साथ लगातार आय वाले फंड को समाहित किया जाए।

इक्विटी जैसा रिटर्न देने में सक्षम
इस फंड को लॉन्च पर बोलते हुए मोतीलाल ओसवाल एएमसी सीईओ आशीष सोमैया ने कहा कि यह फंड इक्विटी जैसा रिटर्न देने में सक्षम है, क्‍योंकि इस हाइब्रिड फंड को इक्विटी और डेट में 65:35 के रूप में नियमित पुनर्संतुलन किया गया है। मोतीलाल ओसवाल एएमसी ने इसफंड को बिना डिविडेंड विकल्प के साथ लान्च किया है। इसका उद्देश्य हम निवेशकों की जरूरत के समय नकदी प्रवाह को हमेशा बनाए रखना चाहते हैं। यह योजना अपने निवेशित कार्पस से चुने गए दर और रेगुलर कैश फ्लो प्रदान करेगी - क्योंकि इक्विटी बाजार अस्थिर हो सकते हैं,लेकिन आपके नकदी की जरूरत कम नहीं हो सकती है।

दीर्घकालिक निवेशक की आवश्यकता को पूरा यह फंड
इस फंड में इक्विटी कंपोनेंट के बारे में व्‍याख्‍या करते हुए फंड मैनेजर सिद्धार्थ बोथरा ने कहा, इस फंड का उद्देश्य बाजार अस्थिरता और जोखिम से अधिक प्रभावी ढंग से निपटने के साथ दीर्घकालिक निवेशक की आवश्यकता को पूरा करना है। इस फंड का लक्ष्य निवेशकों के इक्विटी और डेट के जोखिम प्रोफाइल को 65:35 के रूप में परिभाषित करते हुए क्यूजीएलपी शेयरों में निवेश करना और लंबी अवधि में डेट की कॉल से दूर रहना।

 

Ad Block is Banned