बिहार आैर झारखंड में सबसे अधिक टैक्स जमा करने वाले शख्स बने महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी ने बीते वित्त वर्ष में कुल 12.17 करोड़ रुपये टैक्स के तौर पर जमा किए हैं।

By: Ashutosh Verma

Updated: 24 Jul 2018, 01:17 PM IST

नर्इ दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने भले ही कप्तानी छोड़ दी हो लेकिन उनकी कमार्इ में कोर्इ कमी नहीं आर्इ है। वित्त वर्ष 2017-18 में एम एस धोनी झारखंड आैर बिहार में सबसे अधिक टैक्स जमा करने वाले व्यक्ति बन गए हैं। आयकर विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, बीते वित्त वर्ष में धोनी ने कुल 12.17 करोड़ रुपये टैक्स के तौर पर जमा किया हैं। एक अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक चालू वित्त वर्ष के लिए एम एस धोनी ने 3 करोड़ रुपये का एडवांस टैक्स भी जमा किया है। मौजूदा समय में महेंद्र सिंह धोनी बोर्ड आॅफ कंट्रोल फाॅर क्रिकेट इन इंडिया (बीसीसीआर्इ) के लिस्ट A कैटेगरी के खिलाड़ी हैं। क्रिकेट के अलावा धोनी कर्इ ब्रांड्स एंडाेरसमेंट आैर अपने बिजनेस वेंचर से मोटी कमार्इ करते हैं।

यह भी पढ़ें - गैरकानूनी है Cash On Delivery, ई-कॉमर्स सेक्टर को लग सकता है झटका

पहले भी बन चुके हैं सबसे अधिक टैक्स जमा करने वाले व्यक्ति
बिहार आैर झारखंड के ज्वाइंट कमिश्नर निशा अाेरावं सिंघमार के मुताबिक, "महेंद्र सिंह धोनी वित्त वर्ष 2017-18 में बिहार आैर झारखंड के सबसे अधिक टैक्स जमा करते वाले शख्स हैं।" 37 वर्षीय इस दिग्गज खिलाड़ी ने इसके पहले वित्त वर्ष 2016-17 में टैक्स के तौर पर 10.93 करोड़ रुपये जमा किया था। यही नहीं, वित्त वर्ष 2013-14 में भी धोनी बिहार आैर झारखंड के सबसे अधिक टैक्सपेयर रह चुके हैं।

यह भी पढ़ें - पेट्रोल-डीजल में कीमतों में लगातार तीसरे दिन कटौती, दिल्ली में सबसे ज्यादा सस्ता

फोर्ब्स दे चुका है दुनिया के सबसे अमीर एथलीट की लिस्ट में जगह
दुनियाभर के अमीरों की लिस्ट जारी करने वाला मशहूर मैगजीन फोर्ब्स ने साल 2015 में धोनी का नेट वर्थ 111 मिलियन डाॅलर बताया था। साल 2015 में धोनी ने कुल 31.5 मिलियन डाॅलर की कमार्इ की थी जिसमें उनको 3.5 मिलियन डाॅलर सैलरी आैर बाकी 28 मिलियन डाॅलर एंडोरसमेंट से कमार्इ हुर्इ थी। साल 2015 में ही फोर्ब्स ने धोनी को दुनिया के 100 सबसे धनी एथलीट की लिस्ट में भी जगह दी थी।


हाॅकी आैर फुटबाॅल टीम में है धोनी की फ्रेंचाइजी
क्रिकेट के आलावा महेंद्र सिंह धोनी के बिजनेस वेंचर की बात करें तो इंडियन सुपर लीग में उनकी एक फुटबाॅल टीम की फ्रेंचाइजी भी है। इसके आलावा हाॅकी इंडियन लीग में भी रांची रेज की फ्रेंचाइजी है। साल 2017 में ही धोनी ने अपैरल लाइनअप लाॅन्च किया था। बीते साल ही धोनी ने रांची में एक पांच सितार होटल खोलने के लिए झारखंड सरकार को प्रस्ताव भेजा है। हालांकि अभी इसको लेकर उन्हें मंजूरी मिलना बाकी है।

income tax
Show More
Ashutosh Verma Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned