scriptमल्टी-एसेट फंड: 21 साल में 1 लाख को बना दिया 65.4 लाख | Patrika News
म्यूचुअल फंड

मल्टी-एसेट फंड: 21 साल में 1 लाख को बना दिया 65.4 लाख

सफल निवेश के लिए मल्टी-एसेट अप्रोच अपनाना महत्वपूर्ण है।

जयपुरJun 15, 2024 / 07:04 pm

Narendra Singh Solanki

सफल निवेश के लिए मल्टी-एसेट अप्रोच अपनाना महत्वपूर्ण है। मल्टी-एसेट निवेश में विभिन्न एसेट क्लास जैसे इक्विटी, फिक्स्ड इनकम और कमोडिटी जैसे सोना या चांदी में निवेश करना शामिल है। अलग-अलग एसेट क्लास अलग-अलग आर्थिक और बाजार स्थितियों के तहत अलग-अलग व्यवहार करते हैं। मल्टी-एसेट फंड की शुरुआत के समय (31 अक्टूबर, 2002) किया गया 1 लाख रुपए का निवेश 30 अप्रेल 2024 तक बढ़कर 65.4 लाख रुपए तक हो गया होगा। यानी चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) के आधार पर 21.5 प्रतिशत का रिटर्न मिला है। इसकी तुलना में बेंचमार्क इंडेक्स में एक लाख का निवेश केवल 30 लाख रुपए हुआ यानी 17.1 फीसदी सीएजीआर की दर से रिटर्न मिला है।
यह भी पढ़ें

क्या आपने देखा थैला ATM? मशीन में 10 रूपए डालते ही निकल आता है आपका थैला, देखें Video

3 साल में 24.7 प्रतिशत सीएजीआर का रिटर्न

तीन साल के आधार पर भी इस फंड ने 24.7 प्रतिशत सीएजीआर का रिटर्न दिया, जो बेंचमार्क के 15.5 प्रतिशत सीएजीआर से ज्यादा है। एक साल में फंड ने 33.1 प्रतिशत का रिटर्न दिया, जो बेंचमार्क के 26 प्रतिशत से काफी ज्यादा है। किसी भी 5 वर्ष और 10 वर्ष की अवधि में, इस स्कीम ने कभी भी नकारात्मक रिटर्न नहीं दिया है। पिछले पांच सालों में इस फंड में 10,000 रुपए का मासिक एसआईपी बढ़कर 10.98 लाख रुपए हो गया हो गया है। यानी 24.47 प्रतिशत का मजबूत रिटर्न मिला है। स्कीम के बेंचमार्क में इसी तरह के एसआईपी से केवल 16.98 प्रतिशत का रिटर्न मिला होगा। कुल 39,534.59 करोड़ रुपए के एयूएम वाला यह फंड अपनी कैटेगरी में सबसे बड़े नामों में से एक है। यह फंड 53.5 प्रतिशत इक्विटी, डेट में 28.1 प्रतिशत और अन्य एसेट क्लास जैसे कि कमोडिटी, रीट और इनविट आदि में निवेश किया है। जब इक्विटी आवंटन की बात आती है तो फंड में बाजार पूंजीकरण में निवेश करने का लचीलापन होता है। वर्तमान में फंड के पोर्टफोलियो में बिजली, कृषि और कृषि से जुड़़े इनपुट, रिटेलिंग, परिवहन, फार्मा और स्वास्थ्य सेवा के साथ लार्ज कैप ऑरिएन्टेड है जो ओवरवेट वाले सेक्टर्स हैं।

यह भी पढ़ें

#Melodi सेल्फी पर आया पीएम मोदी का रिएक्शन, कहा – “भारत और इटली की दोस्ती रहे अमर”

कई एसेट क्लासेज में निवेश में लाभकारी

यह योजना उन निवेशकों के लिए मुफीद है, जो विभिन्न एसेट क्लासेज में विविध निवेश की तलाश में हैं। जो निवेशक कई एसेट क्लासेज में निवेश करना चाहते हैं, वे 5 वर्ष या उससे अधिक की निवेश अवधि के साथ इस योजना में निवेश करने पर विचार कर सकते हैं। जब पोर्टफोलियो के डेट हिस्से की बात आती है, तो निवेश का बड़ा हिस्सा सॉवरेन सिक्यूरिटीज, टॉप टियर बैंकों के जमा प्रमाणपत्रों और एएए रेटेड सिक्योरिटीज के कॉर्पोरेट बांडों में होता है, जो सभी पोर्टफोलियो के लिए स्थिर निश्चित आय सुनिश्चित करेंगे। यह योजना उन निवेशकों के लिए मुफीद है, जो विभिन्न एसेट क्लासेज में विविध निवेश की तलाश में हैं। जो निवेशक कई एसेट क्लासेज में निवेश करना चाहते हैं, वे 5 वर्ष या उससे अधिक की निवेश अवधि के साथ इस योजना में निवेश करने पर विचार कर सकते हैं।

Hindi News/ Business / Mutual Funds / मल्टी-एसेट फंड: 21 साल में 1 लाख को बना दिया 65.4 लाख

ट्रेंडिंग वीडियो