केवल 15 मिनट में इस तरह अपना रिटर्न खुद कर सकेंगे फाइल, नहीं पड़ेगी एक्सपर्ट की जरूरत

अाप मात्र 15 मिनट में ही अपना रिटर्न खुद फाइल कर सकते हैं।

By: Ashutosh Verma

Published: 03 Jul 2018, 10:59 AM IST

नई दिल्ली। टैक्स भरने का समय आ गया है और ऐसे में आप भी इसकी तैयारी में जुटे होंगे। टैक्स भरने के लिए आप भी कई जरूरी कागजात जुटाने के साथ-साथ ये भी सोच रहे होंगे कि आखिर कैसे आसानी से अपना रिटर्न फाइल किया जाए। क्योंकि सभी के लिए आसान खुद का रिटर्न भरना आसान नहीं होता और वो अक्सर किसी एक्सपर्ट की मदद से अपना आयकर रिटर्न फाइल करते हैं। लेकिन इस बार रिटर्न दाखिल करने के लिए आपको परेशान नहीं पड़ेगा क्योंकि आज हम आपको ऐसे ही टैक्स रिटर्न भरने के कुछ ऐसा तरीका बता रहे हैं जिससे महज 15 मिनट में ही आप अपना रिटर्न भर सकेंगे, वो भी बिना किसी एक्सपर्ट की मदद से। तो आइए जानते है कि क्या है ये आसान तरीका।


टैक्स भरने के लिए जो सबसे बड़ी चिंता होती है वो ये कि तय अवधि तक अपना रिटर्न फाइल कर लिया जाए क्योंकि यदि आप देर से अपना रिटर्न दाखिल करते हैं तो आपको सेक्शन 234F के तहत लेट फीस देना होता है। आज कई ऐसी वेबसाइट आपको आसानी से टैक्स भरने की सुविधा देती हैं। जरूरत है तो आपको इन साइट्रस के बारे में जानने की। ऐसी ही एक वेबसाइट हैं जिसका नाम टैक्सफंडा है। लेकिन सबसे पहले ये जान लेते हैं कि टैक्स रिटर्न भरने के लिए आपको किन कागजात की जरूरत होगी। आपको सबसे पहले इन कागजात को तैयार करना होगा फिर आप आसानी से अपना टैक्स रिटर्न भर सकते हैं।
पैन कार्ड
आधार कार्ड
बैंक पासबुक या बैंक स्टेटमेंट
फार्म 16 या फार्म 16A
आपके द्वारा किए गए निवेश और खर्च की रसीद
इंटरेस्ट सर्टिफिकेट
सैलरी स्लिप
26एस जिसे आप आयकर विभाग की वेबसाइट से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।
मेडिकल इंश्योंरेंस पाॅलिसी

Tax Return

1. सबसे पहले आपको इस वेबसाइट पर साइन इन करके अपनी आईडी बनानी होगी। यहां आप अपनी आईडी अपने नाम, मोबाइल नंबर और मेल आईडी की मदद से बना सकते हैं। आप चाहें तो इसके लिए अपने फेसबुक या गूगल अकाउंट की मदद से भी अपनी आईडी बना सकते हैं।

2. अपने बेसिक जानकारी को भरें
इसके लिए आपको एड क्लाइंट के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इस विकल्प में आपको कुछ बेसिक जानकारी जैसे अपना पूरा नाम, डेट आॅफ बर्थ, जेंडर, पिता का नाम, पैन नंबर, आधार नंबर, और मोबाइ नंबर भरना होगा।

3. तीसरे स्टेप में आपको कुछ सवालों के जवाब देने होंगे जो कि बेहद आसान होंगे। ये सवाल आपके निवेश, बचत, संपत्ति आदि के बारे में होंगे।

4. चैथे स्टेप में आपको अपना आवासिय जानकारी देना होगा जैसे कि आप भारतीय हैं या एनआरआई हैं आदि। इसके साथ ही आपको ये भी जानकारी देनी होगी की आपको किस तरह का रिटर्न भरना है।

5. इस स्टेप में आपको अपने सभी स्त्रोंतों से होने वाली कमाई के बारे में बताना होगा। जैस कि आपकी सैलरी कितनी है, आपकी हाउस प्राॅपर्टी कितनी है और आप अन्य स्त्रोतों से कितनी कमाई करते हैं आदि।

6. यहां आपको सभी तरह के डिडक्शन के बारे में जानकरी देनी होगी। जैस आपने कितना निवेश किया है और आपके किस खर्च पर नियमानुसार टैक्स छूट मिलना चाहिए।

7. सातवें स्टेप में आपको जमा किए गए टैक्स के बारे में जानकारी देनी होगी। आपने कितना टीडीएस जाम किया है, कितना एडवांस टैक्स जमा किया है, या कितना टीसीएस जमा किया है।

8. इस स्टेप में आपको अपना पता देना होगा। ध्यान रहे कि आप इसमें अपना पूरा पता सही जानकारी के साथ भरें।

9. सबसे अंतिम स्टेप में आपको अपने बैंक खाते के बारे में जानकारी भरनी होगी।


एक बार जब आप सभी जानकारी भर लेंगे तो आपको इसकी समरी डाउनलोड करने का विकल्प मिलेगा। आपके द्वारा भरी गई सभी जानकारी सही है तो आप आसानी से अपना रिटर्न फाइल कर सकते हैं। एक बार रिटर्न फाइल हो गया तो आपको इसे अपने आधार कार्ड से ई-वेरिफाई कर सकते हैं।

Show More
Ashutosh Verma Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned