अब हाथों-हाथ मिलेगा रसोई गैस सिलेंडर, फॉर्म भरने की जरुरत नहीं

अब हाथों-हाथ मिलेगा रसोई गैस सिलेंडर, फॉर्म भरने की जरुरत नहीं

Manoj Kumar | Publish: Dec, 01 2018 05:21:12 PM (IST) | Updated: Dec, 01 2018 05:27:04 PM (IST) म्‍युचुअल फंड

सिलेंडर लेने के लिए पते का प्रमाण (एड्रेस पू्रफ) देने की जरूरत भी नहीं होगी।

नई दिल्ली। रसोई गैस कनेक्शन के लिए बार-बार चक्कर काटने वाले लोगों को राहत देने के लिए इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) एक नई योजना लेकर आई है। इस योजना के तहत रसोई गैस लेने वाले उपभोक्ताओं को कोई फॉर्म भरने की जरुरत नहीं होगी। ग्राहक सीधे गैंस एजेंसी या गैस डिस्ट्रीब्यूटर से तुरंत गैस सिलेंडर ले सकते हैं। कंपनी ने यह कदम रसोई गैस की बिक्री बढ़ाने के उद्देश्य से किया है।

 

ये है नई योजना

आईओसी की नई योजना के तहत अब ग्राहको को पैसे जमा करते ही 5 किलो का रसोई गैस मिल जाएगा। अब ग्राहक को इंतजार करने की जरूरत नहीं। इसके अलावा सिलेंडर लेने के लिए पते का प्रमाण (एड्रेस पू्रफ) देने की जरूरत भी नहीं होगी। आईओसी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में 5 किलो वाले सिलेंडर की कीमत बिना सब्सिडी के 340 रुपए है।

उज्ज्वला के लाभार्थियों को भी मिल रहे 5 किलो के सिलेंडर

उज्ज्वला योजना के तहत सिलेंडर रिफिल नहीं करने की सबसे ज्यादा समस्या उत्तर प्रदेश में आ रही है। इससे निजात पाने के लिए मोदी सरकार ने पोर्टेबल स्कीम लॉन्च की है। इस स्कीम के तहत उज्ज्वला योजना के लाभार्थी 14 किलो के सिलेंडर को जमा करके 5 किलो वाले सिलेंडर ले सकते हैं। इसके लिए लाभार्थियों को किसी भी प्रकार का अतिरिक्त भुगतान नहीं करना होगा। साथ ही इस स्कीम के तहत पांच किलो का सिलेंडर लेने वाली लाभार्थियों की सब्सिडी का लाभ भी मिलेगा।

Ad Block is Banned