शानदार है पोस्ट आॅफिस की ये खास योजना, 5 हजार रुपए खर्च कर कमा सकते हैं 1.5 लाख

शानदार है पोस्ट आॅफिस की ये खास योजना, 5 हजार रुपए खर्च कर कमा सकते हैं 1.5 लाख

Manish Ranjan | Publish: Feb, 07 2019 02:11:22 PM (IST) म्‍युचुअल फंड

क्या आप कमाई करने का कोई अच्छा मौका तलाश रहे हैं। अगर हां तो अब आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब पोस्ट ऑफिस आपके लिए पैसे कमाने का अच्छा मौका लेकर आया है।

नई दिल्ली। क्या आप कमाई करने का कोई अच्छा मौका तलाश रहे हैं। अगर हां तो अब आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब पोस्ट ऑफिस आपके लिए पैसे कमाने का अच्छा मौका लेकर आया है। इंडिया पोस्‍ट लोगों को पोस्‍ट ऑफिस फ्रेंचाइजी खोलने का मौका दे रहा है, जिससे आप हर महीने अच्छी कमाई कर सकते हैं और आपको इसके लिए सिर्फ 5000 रुपए का सिक्‍योरिटी डिपॉजिट करना होगा।

आइए आज हम आपको पोस्‍ट ऑफिस फ्रेंचाइजी लेने के बारें में बताते हैं कि आप कैसे इस फ्रेंचाइजी को ले सकते हैं और कितनी कमाई कर सकते हैं।


कौन-कौन ले सकता है फ्रेंचाइजी

आपको बता दें कि इस फ्रेंचाइजी को कोई भी व्यक्ति ले सकता है। इसके लिए आपको किसी भी तरह की डिग्री की जरूरत नहीं होती है। इसे कॉर्नर शॉप, पान वाले, किराने वाले, स्‍टेशनरी शॉप, स्‍मॉल शॉपकीपर आदि कोई भी ले सकता है। इसके लिए आपको सबसे पहले एक फॉर्म भरना होता है। उसके बाद जिन लोगों को भी चुना जाता है उन सभी को डिपार्टमेंट के साथ MoU साइन करना होगा है। साथ ही इस फ्रेंचाइजी को लेने के लिए मिनिमम क्‍वालिफिकेशन 8वीं पास तय की गई है। इसके साथ ही आपकी उम्र 18 साल या उससे अधिक होनी चाहिए।


कौन नहीं ले सकता है फ्रेंचाइजी

अगर आपकी फैमिली का कोई सदस्य पोस्ट ऑफिस में काम करता है तो तो आप सेम डिवीजन में फ्रेंचाइजी नहीं ले सकते हैं। आपको फ्रेंचाइजी लेने के लिए किसी और डिवीजन को चुनना होगा। वहीं , अगर आपकी पत्नी, सगे व सौतेले बच्‍चे जो पोस्‍टल इंप्‍लॉई पर निर्भर हों या उनके साथ रहते हो तो वो लोग इस फ्रेंचाइजी को ले सकते हैं।


कैसे होत है चुनाव

आपको बता दें कि इसका चुनाव सबंधित डिविजनल हेड के द्वारा किया जाता है और यह एप्‍लीकेशन मिलने के 14 दिनों के अंदर ASP/SDl की रिपोर्ट पर निर्भर करता है। इस रिपोर्ट के बाद ही लोगों का चयन किया जाता है कि किसको फ्रेंचाइजी देनी है और किसको नहीं।


करना होगा इतना डिपॉजिट

इस फ्रेंचाइजी को लेने के लिए आपको सिर्फ 5000 रुपए की सिक्‍योरिटी डिपॉजिट करनी होगी। इसके बाद आप फ्रेंचाइजी ले सकते हैं और यह सिक्‍योरिटी डिपॉजिट NSC की फॉर्म में लिया जाता है।


होगी इतनी कमाई

फ्रेंचाइजी लेने के बाद आपकी हर महीने अच्छी कमाई होगी। इसमें आपकी कमाई उनके द्वारा दी जाने वाली पोस्‍टल सर्विसेज पर मिलने वाले कमीशन के द्वारा होती है और आपका यह कमीशन MOU में तय होता है। इसमें आपको रजिस्‍टर्ड आर्टिकल्‍स की बुकिंग, पोस्‍ट आर्टिकल्‍स की बुकिंग, मनी ऑर्डर की बुकिंग, रजिस्‍ट्री और स्‍पीड पोस्‍ट की बुकिंग, पोस्‍टेज स्‍टांप, पोस्‍टल स्‍टेशनरी आदि के कमीशन से अचिछी कमाई होती है। आप इसमें हर महीने कम से कम 10 से 15 हजार रुपए तक की कमाई कर सकते हैं।


बेवसाइट पर करें लॉग इन

अधिक जानकारी आप https://www.indiapost.gov.in/VAS/DOP_PDFFiles/Franchise.pdf से ले सकते हैं।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned