निवेश से बंपर आय के लिए ऐेेसे चयन करें सही ब्रोकर

alok kumar

Publish: Sep, 01 2017 02:47:00 (IST)

Mutual Funds
निवेश से बंपर आय के लिए ऐेेसे चयन करें सही ब्रोकर

सही वित्तीय निवेश के चयन के लिए, एक फाइनेंसियल स्टॉक ब्रोकर का चयन करना महत्वपूर्ण है, जो आपकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं को समझता है।

नई दिल्ली। भले ही बाजार का प्रदर्शन बेहतर हो, लेकिन सही स्टॉक ब्रोकर की तलाश करना किसी सही साथी को ढूंढऩे के समान है। भारतीय बाजार में 3,000 से अधिक ब्रोकर संगठन मौजूद हैं। ब्रोकर निवेशकों को बाजार के साथ जोडऩे में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जिसके अंतर्गत नकदी खंड, इक्विटी डेरिवेटिव, करन्सी डेरिवेटिव या ऋण शामिल हैं। सही वित्तीय निवेश के चयन के लिए, एक फाइनेंसियल स्टॉक ब्रोकर का चयन करना महत्वपूर्ण है, जो आपकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं को समझता है। अधिकांश निवेशक केवल एक ही कारक के आधार पर ब्रोकर की क्षमता का आकलन करते हैं।


स्मार्ट ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म आज की जरूरत

हर ग्राहक दूसरे से अलग होता है, इसलिए विशिष्ट आवश्यकताओं के आधार पर आपके व्यापारिक अनुभव के लिए अनुकूलन आवश्यक है। ट्रेडिंग प्लेटफॉर्मों के मूलाधार का निर्माण करने एवं इसे बरकरार रखने में प्रौद्योगिकी की भूमिका बेहद अहम है। यह आपको लागतों को नियंत्रित करने की भी अनुमति देता है।आपके स्टॉक ब्रोकर को आपको अपनी जरूरतों के अनुरूप प्लेटफॉर्म चुनने देना चाहिए। कारोबार दिनभर चलता रहता है। आपको हर तरह के एक्सेस की जरूरत हो, इसलिए आपके द्वारा चयनित ट्रेडिंग प्लेटफॉमर्स को ब्राउजर आधारित और डेस्कटॉप-आधारित ट्रेडिंग एक्सेस भी प्रदान करना चाहिए।


निवेश से पहले अच्छी तरह से शोध करें

शेयर बाजार जगत में, शोध आपका गुप्त हथियार है वॉरेन बफेट जैसे निवेश गुरु शोध के जरिए अपने कारोबार को बढ़ावा देते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि, आपके जैसे खुदरा निवेशक विशेषज्ञों की तरह कारोबार करने के लिए सशस्त्र नहीं हो सकते। अच्छे ब्रोकर गहन शोध के महत्व को समझते हैं, ताकि आप अपनी इच्छित जानकारी प्राप्त कर सकें। ऐसे ब्रोकर का चयन करें, जिसके पास बेहद अनुभवी विश्लेषकों की एक खास टीम हो। केवल सशक्त अनुभव और रणनीतियों पर काम करने वाली एक शोध टीम ही आपको उतार-चढ़ाव से बाहर निकलने में मदद कर सकती है।


हमेशा तैयार रहने की जरूरत

बाजारों में कारोबार का समय निर्धारित होता है। इसलिए, आपके ब्रोकर के सिस्टम को उन आकर्षक कारोबार को पूरा करने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए, जिसकी आपने योजना बनाई है। फिर भी, सभी एक्सचेंजों की व्यापारिक गतिविधि में कुछ रुकावटें होती हैं। कोशिश करें और अपने ब्रोकर के सिस्टम अपटाइम के बारे में पता लगाएं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned