नई दिल्ली। देश में बढ़ती महंगाई के बाद अपने खर्चों को पूरा करना काफी मुश्किल हो गया है, जिसके कारण सभी लोग पैसों की बचत ( savings ) को लेकर काफी परेशान हैं। आज के समय में पूरे दिन मेहनत करने के बाद भी लोगों के पास जरूरत के समय पर पैसे नहीं होते हैं। इन सभी परेशानियों को देखते हुए आज हम आपको एक ऐसा इंवेस्टमेंट ( Investment ) बताते हैं, जिसमें आप सिर्फ 10 रुपए बचाकर ही करोड़ों का फंड तैयार कर सकते हैं।

हम बात कर रहे हैं सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान ( sip ) की, इस प्लान में पैसा लगाकर आप आसानी से बड़ा फंड बना सकते हैं। बीते कुछ समय में लोगों की एसआईपी में निवेश करने की रुचि काफी बढ़ी है। ऐसा इसलिए क्योंकि लोगों को इससे मोटा मुनाफा होता है। आइए जानते हैं कि आप 10 रुपए निवेश कर कैसे एक करोड़ से ज्यादा पैसों के मालिक बन सकते हैं। अगली स्लाइड में देखें कैसे बनाएं करोड़ों का फंड

अगर आप भी एसआईपी ( systematic investment plan ) के जरिए अपना पैसा बढ़ाने का सोच रहे हैं तो हम आपको रोजाना महज 10 रुपए जमा कर 1.1 करोड़ रुपए की राशि एकत्रित करने का तरीका बताने जा रहे हैं। बीते कुछ सालों में एसआईपी में लोगों को 18 फीसदी तक का रिटर्न मिला है। अगर आप 35 साल तक रोजाना 10 रुपए एसआईपी में निवेश करेंगे और आपको 18 फीसदी का रिटर्न मिलता है, तो 35 साल बाद आपके पास 1.1 करोड़ रुपये हो जाएंगे।

एसआईपी के माध्यम से आपके लिए अपनी जरूरतें पूरी करना आसान हो जाएगा और आपका भविष्य संवर जाएगा। दरअसल एसआईपी निर्धारित दिन आपकी पसंदीदा म्यूचुअल फंड स्कीम में पहले से तय राशि आपके बैंक खाते से लेकर निवेश कर देता है। भले ही शेयर बाजार में तेजी हो या मंदी, एसआईपी म्यूचुअल फंड में निवेश जारी रखता है।

एसआईपी में निवेश करने का लाभ यह होता है कि इसमें आपका पैसा अगल-अलग सेक्टर की तमाम कंपनियों में निवेश किया जाता है। जब आपका पैसा अलग अलग सेक्टर की कंपनियों में निवेश किया जाता है तो इससे आपको काफी मुनाफा होता है। बता दें कि एसआईपी सेबी और एएमएफआई द्वारा बनाए गए नियमों के तहत काम करता है।

 

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned