इस धनतेरस जरूर करें ये काम, ऐसे बदल जाएगी आपकी जिंदगी

इस धनतेरस जरूर करें ये काम, ऐसे बदल जाएगी आपकी जिंदगी

Manish Ranjan | Publish: Nov, 04 2018 11:01:31 AM (IST) | Updated: Nov, 04 2018 11:07:52 AM (IST) म्‍युचुअल फंड

इस साल धनतेरस 5 नवंबर 2018 के दिन मनाया जाएगा। दिवाली से दो दिन पहले आने वाले धनतेरस के बारे में ऐसा कहा जाता है कि इस दिन धन प्राप्ति के उपाय करने से धन के योग बनते हैं।

नई दिल्ली। इस साल धनतेरस 5 नवंबर 2018 के दिन मनाया जाएगा। दिवाली से दो दिन पहले आने वाले धनतेरस के बारे में ऐसा कहा जाता है कि इस दिन धन प्राप्ति के उपाय करने से धन के योग बनते हैं। लेकिन इसके लिए मां लक्ष्मी की आराधना के साथ-साथ फाइनेंशियल प्लानिंग पर भी फोकस करना बेहद जरूरी है। इसलिए इस धनतेरस पर अपने आर्थिक लक्ष्यों की तरफ कदम को बढ़ाएं। आज हम आपको ऐसे तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे इस दिवाली आप जरूर करें और भविष्य को सुखमय बनाएं।

इस दिवाली शुरू करें निवेश

अगर अभी तक आप कहीं निवेश नहीं कर रहे हैं और केवल प्लान कर रहे हैं तो इस दिवाली निवेश का पहला कदम बढ़ा दीजिए। आपकी जितनी आमदनी है उसी में से 20 फीसदी रकम निवेश के लिए निर्धारित करें। फिर जैसे-जैसे आमदनी बढ़ती जाएगी निवेश को भी बढ़ाते जाएं। लेकिन शुरुआत इस दिवाली से कर दें। निवेश के कई विकल्प हैं आपके पास, आप पोस्ट ऑफिस, बैंक में फिक्स्ड डिपोजिट, म्यूचुअल फंड और शेयर बाजार में भी निवेश कर सकते हैं।

यहां मिलेगा 8 फीसदी की दर से ब्याज

अगर आप अपने पैसों के साथ कोई जोखिम नहीं लेना चाहते हैं तो आपके पास कई ऐसे विकल्प भी है जहां आप आपना पैसा लगा सकते है।इन खास विकल्पों में आपको टैक्स में भी छूट मिलेगी। दिवाली में आप फिक्स्ड डिपॉजिट में अपना पैसा निवेश कर सकते हैं। बहुत सारे ऐसे बैंक हैं जो 7-8 फीसदी की दर से ब्याज दे रहे हैं। पांच साल का डाकघर एफडी, या फिक्स्ड डिपॉजिट में 7.8 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है।

इस दिवाली यहां लगाए अपने पैसे

इस दिवाली पीपीएफ अकाउंट में पैसे डालना आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन साबित हो सकता है। पीपीएफ का सबसे बड़ा फायदा है कि‍ इसमें जमा की गई रकम पर मिलने वाला ब्याज टैक्स फ्री होता है।इतना ही नहीं ब्‍याज और मैच्‍योरि‍टी पर मि‍लने वाली रकम टैक्‍स फ्री होती है।पीपीएफ पर फिलहाल सालाना 7.6 फीसदी रिटर्न मिलता है। इसमें आप सिर्फ 500 रुपए सालाना निवेश से शुरू कर सकते हैं।

बिना जोखिम करें निवेश

कई ऐसे विक्लप है जहां बिना जोखिम निवेश किया जा सकता है। जैसे की डाक घर बचत योजनाओं इस योजना में 7.9 फीसदी तक ब्याज मिल रहा है। इस लिहाज से आपकी रकम इस स्कीम में 9 साल में दोगुनी हो जाएगी। निवेश के लिए लिक्विड फंड भी एक बेहतर ऑप्शन है।इस फंड में सेविंग्स अकाउंट पर मिलने वाले ब्याज के मुकाबले ज्यादा रिटर्न मिलता है। साथ ही, इससे पैसा आसानी से निकाला जा सकता है।

 

 

Ad Block is Banned