इस सरकारी स्कीम में रोज 200 रुपए का निवेश दिलाएगा 35 लाख रुपए, ये है प्रोसेस

  • कम बचत में मिलेगा ज्यादा रिटर्न
  • इस सरकारी स्कीम में सुरक्षा की है पूरी गारंटी

नई दिल्ली। महंगाई के इस दौर में हर कोई बचत करना चाहता है, लेकिन एक आम आदमी 5 या 10,000 रुपए नहीं बचा पाता जिसको वो कही निवेश कर सके। लेकिन आपको एक ऐसे सरकारी स्कीम के बारे में बता रहे हैं जिसमें केवल रोज 200 रुपए का निवेश करके आप 35 लाख का फंड इक्कठा कर सकते हैं। आइए जानते हैं क्या है ये स्कीम और कैसे कर सकते हैं इसमें निवेश

PPF में निवेश बनाएगा मालामाल

अगर आपक कम पैसे बचाकर ज्यादा फंड इक्कठा करना चाहते हैं तो पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट यानी PPF में पैसा लगा सकते हैं । सरकार की इस स्कीम में आपको रोजाना सिर्फ 200 रुपये बचत करनी होगी। जिसके जरिए केवल 20 साल में आप 35 लाख रुपये के मालिक बन सकते हैं।

सुरक्षा की है पूरी गारंटी

आपको बता दें कि PPF स्कीम में आपके पैसो की सुरक्षा की पूरी गारंटी होती है। साथ ही इस स्कीम के तहत मिलने वाले ब्याज पर इनकम टैक्स नहीं लगता है। आप यह खाता देश के किसी भी पोस्‍ट ऑफिस और बैंकों की चुनी हुई शाखाओं में 15 साल के लिए खोल सकते हैं। जिसे बाद में 5 साल तक के लिए बढ़ाया भी जा सकता है।

ऐसे खुलवा सकते हैं खाता

PPF अकाउंट का खाता खुलवाने के लिए आपको सिर्फ 100 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। हालांकि इस खाते में आपको एक साल में कम से कम 500 रुपये निवेश करना जरूरी है। खाते में एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपए का निवेश किया जा सकता है। इस अकाउंट में ब्‍याज दरें सरकार समय समय पर तय करती है। आपको बता दें कि आभी इस खाते में जमा धन पर 7.9 फीसदी ब्‍याज मिल रहा है।

ऑनलाइन भी खुल सकता है खाता

इस खाते को आप ऑनलाइन भी खुलवा सकते हैं। जिस बैंक में आपका खाता है, उसके एप में भी PPF खाता खुलवाने की सुविधा होती है। मसलन आपका खाता अगर ICICI बैंक में है तो आप उसके एप iMobile पर हाथों हाथ PPF खाता खुलवा सकते हैं।

Show More
manish ranjan
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned