म्यूचुअल फंड से बेहतर है यूलिप प्लान, करें निवेश

यूलिप प्लान का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह लचीले होने के साथ अपनी प्रकृति से भी हैं परिवर्तनशील

By:

Published: 12 Jan 2015, 04:00 PM IST

नई दिल्ली। यूलिप प्लान का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह लचीले होने के साथ अपनी प्रकृति से परिवर्तनशील भी हैं। इनमें आसानी से बदलाव कर इन्हें हर ग्राहक के अनुरूप ढाला जा सकता है। यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान (यूलिप) लाइफ इंश्यॉर करने के साथ साथ ज्यादा रिटर्न भी देते हैं। यूलिप का संबंध शेयर बाजारों से होता है, जिनमें ग्राहकों को उनकी जोखिम क्षमताओं के मुताबिक इç`टी या डेट की यूनिटों में निवेश का मौका मिलता है। इनमें पॉलिसीधारक को जोखिम वहन करना पड़ता है। यूलिप एक प्रकार से म्यूचुअल फंड जैसे हैं, जिनमें जीवन बीमा के साथ लचीलेपन के अतिरिक्त फायदे जुड़े होते हैं।

ज्यादा लचीले

यूलिप लचीले होने के साथ.साथ अपनी प्रकृति से परिवर्तनशील हैं। इनमें आसानी से बदलाव कर इन्हें हर ग्राहक के अनुरूप ढाला जा सकता है। ये उन तमाम वित्तीय उत्पादों से अलग हैंए जिनमें एक बार खरीदे जाने के बाद संशोधन की कोई गुंजाइश नहीं होती। इनमें लचीलेपन के कितने विकल्प उपलब्ध हैंए जरा उन पर नजर डालते हैं रू

बहु कोषीय विकल्प

- आप जोखिम वहन करने की अपनी क्षमता के मुताबिक फंड का चुनाव कर सकते हैं

- ग्राहक व बाजार की आवश्यकतानुसार एक फंड से दूसरे फंड में निवेश का विकल्प। कुछ बीमा कंपनियां निश्चित बार एक फंड से दूसरे फंड में निवेश के लिए कोई शुल्क नहीं लेतीं।

- फंड से आंशिक धन निकासी की सहूलियत। बीमा कंपनियां निवेशकों को फंडों के विविध विकल्प उपलब्ध कराती हैं। इनमें डेटए इç`टीए सरकारी प्रतिभूतियां ;जी.सेकद्ध या मनी मार्केट इंस्ट्रूमेंट्स शामिल हैं।

- प्रीमियम में वृद्धि की सुविधाए ताकि पॉलिसीधारक निर्धारित नियमित प्रीमियम के अलावा अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान कर सके।

- बीमा कवर चुनने की सुविधा

यूलिप बनाम म्यूचुअल फंड

अंतर आप पूछेंगे कि यूलिप म्यूचुअल फंड से भला किस तरह अलग हैंए क्योंकि म्यूचुअल भी कई तरह के होते हैं मसलन, हाइब्रिड, बैलेंस्ड आदि और इनमें भी अपनी आवश्यकता व जोखिम क्षमता के अनुसार प्लान चुनने की सुविधा होती है। परंतु अंतर लचीलेपन में है, जो यूलिप उत्पाद अपने ग्राहकों को उपलब्ध कराते हैं।

कैसे काम करते हैं यूलिप

- प्रत्येक म्यूचुअल फंड एक निवेश रणनीति पर काम करता है और उससे भटकता नहीं है। जहां अधिक रिटर्न के लिए एक म्यूचुअल फंड अपने ज्यादातर कोष का निवेश इç`टी में कर सकता है और दूसरा म्यूचुअल फंड डेट में अधिकांश कोष लगा सकता है।

- वहीं यूलिप एक ही प्लान के तहत इस तरह के अनेक विकल्प उपलब्ध कराता है। यूलिप के जरिये आप एक ही वक्त में न केवल अनेक फंड में निवेश कर सकते हैंए बल्कि बगैर किसी शुल्क या जुर्माने के एक फंड की राशि से दूसरे फंड में ट्रांसफर भी कर सकते हैं। ग्राहक अपनी पसंद के फंड का चुनाव कर सकते हैं और एक फंड से दूसरे फंड में निवेश कर सकते हैं।

- इस प्रकार यूलिप में एक तरह से ग्राहकों को अपने निवेश की रणनीति खुद तय करने का अधिकार मिलता है। यदि भविष्य में ग्राहक अपने जोखिम में कम करना चाहता है तो वह इç`टी से डेट या डेट से इç`टी आधारित फंड में निवेश को स्थानांतरित कर सकता है।

- यूलिप की सबसे बड़ी खूबी इसका लचीलापन है। इस उत्पाद की प्रकृति ऎसी है कि जहां एक तरफ इसमें जोखिम घटक है, वहीं दूसरी तरफ आपके निवेश को बाजार के उतार-चढ़ाव से सुरक्षा भी मिलती है। एक फंड से दूसरे फंड में निवेश सुविधा का फायदा उठाकर जानकार निवेशक शेयर बाजार में भावों व डेट बाजार में ब्याज दरों के उतार-चढ़ाव का फायदा उठाकर पैसा बना सकते हैं।
Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned