scriptअंतिम समय में बचाना चाहते हैं टैक्स तो अपनाए ये तरीके, होगा बड़ा फायदा | Want to save tax in the last minute opt of elss for investment | Patrika News

अंतिम समय में बचाना चाहते हैं टैक्स तो अपनाए ये तरीके, होगा बड़ा फायदा

locationनई दिल्लीPublished: Mar 24, 2019 04:42:46 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

इएलएसएस है छोटी अवधि में निवेश करने का बेहतर विकल्प।
टैक्स सेविंग्स के साथ मिलेगा बढ़ियां रिटर्न।
तीन साल के लॉक-इन पीरियड से पूरी होगी छोटी अवधि की वित्तीय जरूरत।

Tax Savings

अंतिम समय में बचाना चाहते हैं टैक्स तो अपनाए ये तरीके, होगा बड़ा फायदा

नई दिल्ली। चालू वित्त वर्ष पूरा होने में अब बस कुछ दिन ही बचे हुए हैं। ऐसे में आप एक निवेशक के तौर पर टैक्स बचाने के लिए कई तरीकों के बारे में पता करने में लगे होंगे। टैक्स सेविंग के लिए निवेशक सबसे अधिक आयकर अधिनियम के सेक्शन 80ष्ट का सहारा लेते हैं। आज हम ऐसे ही एक खास तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे की अंतिम समय में आप टैक्स सेंविंग्स कर सकते हैं।


ऐसे बच सकता है 46,800 रुपए

इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम (इएलएसएस) छोटी अवधि के लिए एक निवेश विकल्प है, जो आपको बेहतर रिटर्न के साथ-साथ टैक्स बचाने में मदद कर सकता है। आंकड़ों की बात करें तो तनी साल से अधिक के ट्रैक रिकॉर्ड वाले ऐसे करीब 31 स्कीम्स हैं जिसमें 1 हजार करोड़ का निवेश किया गया है। आपको बताते चलें कि इएलएसस एक म्यूचुअल फंड स्कीम है जिससे आप एक वित्तीय वर्ष में आप 46,800 रुपए तक की बचत कर सकते हैं। इसके तहत 1.5 लाख रुपए तक के निवेश पर आयकर अधिनियम, 1961 के सेक्शन 80ष्ट के तहत आपको टैक्स छूट मिलती है।


कैसे मिलेगा इएलएसएस में निवेश से फायदा

इन फंड्स में निवेश से पहले आपको इस बात का ख्याल रखना है कि इनके लिए लॉक इन पीरियड तीन साल के लिए होता है। इसका मतलब है कि तीन साल के अंदर आप इस निवेश को रीडिम नहीं कर सकते हैं। इसमें आपको लिए राहत की बात यह भी है कि यदि छोटी अवधि में आपको कुछ पैसों की जरूरत है तो इससे आपको मदद मिल सकती है। बीते तीन साल में इन 31 स्कीम्स से मिलने वाले रिटर्न की बात करें तो यह करीब 49 फीसदी का रहा है।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो