scriptLIC लेकर आया खास पॉलिसी, अपने बच्चों के लिए करें मात्र 210 रुपए का निवेश बदले में मिलेंगे 27 लाख रुपए | you can get 27 lakh rupee for his children at the time of studies | Patrika News

LIC लेकर आया खास पॉलिसी, अपने बच्चों के लिए करें मात्र 210 रुपए का निवेश बदले में मिलेंगे 27 लाख रुपए

Published: Apr 09, 2019 12:47:10 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

लाइफ इंश्योरंस कंपनी ( LIC ) अपने ग्राहकों के लिए एक खास पॉलिसी लेकर आया है
इसका नाम न्‍यू चि‍ल्‍ड्रंस मनी बैक प्‍लान 832 है
इसमें आपको 210 रुपए का निवेश करना होगा

lic policy

LIC लेकर आया खास पॉलिसी, अपने बच्चों के लिए करें मात्र 210 रुपए का निवेश बदले में मिलेंगे 27 लाख रुपए

नई दि‍ल्‍ली। आज के समय में हर मां-बाप अपने बच्चे के लिए बेहतर और सुरक्षित भविष्य की कामना करते हैं, लेकिन आज के महंगाई के इस दौर में ऐसा करना आसान नहीं रह गया है। अपने बच्चे के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए मां-बाप तरह-तरह के प्लान लेते हैं, जिससे अपने बच्चे को अच्छी शिक्षा दे सकें और उनको भविष्य में भी अच्छी संभावनाएं मिल सके। इन्ही बातों को ध्यान में रखते हुए लाइफ इंश्योरंस कंपनी ( LIC ) अपने ग्राहकों के लिए एक खास पॉलिसी लेकर आया है, जिसका नाम ‘न्‍यू चि‍ल्‍ड्रंस मनी बैक प्‍लान 832’ ( NEW CHILDREN’S MONEY BACK PLAN ) है।


मात्र 206 रुपए बचाने पर मिलेगा 27 लाख का फंड

इस पॉलिसी की खास बात यह है कि इसको लेने के लिए आपकी न्यीनत आयु 0 वर्ष है और इसकी अधिकतम आयु 12 वर्ष है। अगर आप एलआईसी ( LIC ) की इस पॉलि‍सी को लेते हैं तो आपको अपने बच्चे के लिए रोजाना सिर्फ 206 रुपए जमा करने होंगे, जिसके बाद आप अपने बच्चे के लिए 27 लाख रुपए का फंड इकट्ठा कर सकते हैं, जोकि किसी भी बच्चे की पढ़ाई के लिए काफी होंगे। इस पॉलिसी को खास बच्चों की पढ़ाई को ध्यान में रखकर ही बनाया गया है।


भारतीय जीवन बीमा निगम की बेवसाइट से मिली जानकारी के अनुसार इस पॉलिसी के कुछ नियम व शर्तें हैं-

न्यूनतम बीमा राशि 1,00,000 रुपए
अधिकतम बीमा राशि कोई सीमा नहीं
प्रवेश न्यूनतम आयु 0 वर्ष
प्रवेश की अधिकतम आयु 12 वर्ष
मैच्‍योरि‍टी वर्ष 25 वर्ष


मिलेगा इतना पैसा

इस पॉलिसी का भुगतान आप सालान, मंथली, तीन महीने पर और छह महीन पर कर सकते हैं। इस योजना के अन्तर्गत बच्चे के दादा-दादी, माता-पिता कोई भी पॉलिसी का प्रस्ताव कर सकता है। वहीं, अगर आपके बच्‍चे की उम्र 5 साल है और आप उसके लि‍ए यह प्‍लान लेते हैं तो आपको 20 साल बाद यानी जब आपका बच्‍चा 25 साल का होगा तब यह पॉलि‍सी मैच्‍योर होगी। ऐसे में अगर आप सम एश्योर्ड 14,00,000 रुपए की पॉलि‍सी लेते हैं तो आपको लगभग मैच्‍योरि‍टी पर 26,74,000 रुपए मि‍लेंगे।


आइए आपको बताते हैं कि अगर आप इस पॉलिसी को लेते हैं तो आपको पहले साल में प्रीमियम की कितनी राशि देनी होगी-


सालाना 77334 रुपए
6 महीने पर 39086 रुपए
3 महीने पर 19750 रुपए
मंथली 6584 रुपए
रोजाना 210 रुपए

यह पहले साल की प्रीमियम राशि है। अगर आप यह पॉलिसी लेते हैं तो आपको पहले साल में इतनी राशि का भुगतान करना होगा जो कि आगे चलकर कम हो जाएगी क्योंकि जब आप किसी भी पॉलिसी को लेते हैं तो पहले साल में आपको ज्यादा टैक्स देना पड़ता है जो आगे चलकर कम हो जाता है। टैक्स कम हो जाने के कारण आपको आने वाले सालों की प्रीमियम राशि भी कम देनी पड़ती है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो