मात्र 6 साल में खरीदना चाहते हैं खुद का घर, तो करें ये काम

मात्र 6 साल में खरीदना चाहते हैं खुद का घर, तो करें ये काम

Saurabh Sharma | Publish: Apr, 30 2018 07:44:01 PM (IST) म्‍युचुअल फंड

म्‍युचुअल फंड में सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान यानी एसआईपी के जरिये निवेश किया जा सकता है।

नई दिल्‍ली। खुद का घर और गाड़ी हर किसी का सपना होता है। लेकिन ये आसान नहीं। खासकर दिल्‍ली एनसीआर में रहने वाली फैमिली के लिए। जहां घर के रोजमर्रा के खर्चों को पूरा कनने में अपनी सारी तनख्‍वाह खत्‍म हो जाती है। अगर कुछ सेविंग्‍स होती भी है तो वो उतनी नहीं जितने में अगले 6 सालों में घर खरीदा जा सके। लेकिन एक तरीका है। जहां आप मात्र 6 सालों में 6 से 10 लाख रुपए की सेविंग्‍स आराम से कर सकते हैं। जिससे आप आराम से घर का डाउनपेमेंट और गाड़ी खरीद सकते हैं। आखिर क्‍या है वो तरीका आइए आपको भी बताते हैं।

ये है वो तरीका
अगर आप आगामी 6 सालों में अपने घर या गाड़ी खरीदने के लिए सेविंग्‍स करना चाहते हैं तो आपको आज से एक काम शुरू करना होगा। ये काम है निवेश का। आपको ऐसी जगह पर निवेश करना होगा कि जहां जोखिम भी कम हो और ऑप्‍शन ज्‍यादा। जहां आपको पीपीएफ और टैक्‍स सेविंग्‍स एफडी के मुकाबला ज्‍यादा रिटर्न मिले। जानकारों की मानें तो आप इक्विटी में निवेश कर ज्‍यादा से ज्‍यादा रिटर्न हासिल कर स‍कते हैं। इसके लिए आप स्‍टॉक ओर बांड में निवेश करने में खुद को रोक सकते हैं। ये आपके लिए नुकसान का सौदा भी हो सकता है। आपको चाहिए कि जहां नुकसान ना ही तो बेहतर है। इसके लिए आप म्‍युचुअल फंड की ओर जा सकता हैं। जहां नुकसान की गुंजाइश ना के बराबर होती है। साथ ही रिटर्न भी औरों सये बेहतर मिलता है। म्‍युचुअल फंड में सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान यानी एसआईपी के जरिये निवेश किया जा सकता है।

 

आखिर कितना निवेश करने पर मिलेंगे फायदे के रिटर्न
अब सवाल ये है कि आप हर महीने कितना निवेश करें कि आपको ज्‍यादा से ज्‍यादा रिटर्न मिल सके। एक्‍सपर्ट अनुपम भारद्वाज बताते हैं कि यदी आप हर महीने 10 हजार रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं। जिसके बाद आपको एसआईपी में हर साल 1000 हजार रुपये इजाफा करना होगा। जिसमें यदि आपको एक साल में 12 फीसदी रिटर्न मिलता है तो छह साल में आपकी कुल बचत 12,85,452 रुपये हो जाएगी। आज के दौर में एक महीने में 10 हजार रुपए निवेश के लिए निकालना कोई मुकिश्‍ल काम नहीं है। अगर आप ठीक से निवेश करेंगे तो आपको और बेहतर रिटर्न मिलने की उम्‍मीद है।

12 लाख में आ सकता है आपके लिए घर
6 साल में 12 लाख रुपए की बचत आपके लिए कई तरह के दरवाजे खोल सकती है। अगर आपके अपना घर है और काफी समय से अच्‍छी कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो 12 लाख रुपए अच्‍छी खासी एसयूवी आ जाएगी। जिसमें आपका पूरा परिवार एक साथ आ जाएगा। वहीं जिन लोगों के पास अपना खुद का मकान नहीं है तो दो से तीन बीएचके के एक फ्लैट के लिए 12 लाख रुपए का डाउनपेमेंट काफी है। अगर आपके पास दोनों हैं तो 12 लाख रुपये को कहीं भी निवेश कर सकते हैं। जिससे आप और रकम बना सकते हैं।

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned