नाेटबंदी ने सहारनपुर के इस विख्यात काराेबार काे दिया बड़ा झटका

नाेटबंदी ने सहारनपुर के इस विख्यात काराेबार काे दिया बड़ा झटका
no cash

sandeep tomar | Publish: Dec, 09 2016 08:57:00 PM (IST) Muzaffernagar, Uttar Pradesh, India

नाेटबंदी से सहारनपुर के इस काराेबार बड़ा झटका लगा है, जानिए क्या कह रहे हैं व्यापारी

सहारनपुर। नाेटबंदी ने सहारनपुर के कपड़ा बाजार काे तगड़ा झटका दिया है। शुक्रवार काे नाेटबंदी काे एक माह का समय बीत गया। एेसे में उम्मीद जताई जा रही थी कि कुछ राहत इन 30 दिनाें में मिली हाेगी। 30 दिन तक कैसा रहा व्यापार का हाल आैर वर्तमान हालात पर हमने शुक्रवार काे रायवाला के व्यापारियाें से बात की। इस दाैरान व्यापारियाें ने यही बताया कि नाेटबंदी के बाद से हाल बेहद खराब हैं आैर नाेट नहीं हाेने की वजह से सेल 25 प्रतिशत भी नहीं रही।

यह भी पढ़ेंः आज तक किसी ने नहीं छपवाया बेटी की शादी में ऐसा कार्ड

एेसे चल रहा काराेबार

रायवाला बाजार में पैसे की कमी के कारण अब व्यापारी चेक ताे स्वीकार कर रहे हैं लेकिन अभी तक ई—पेमेंट की आेर व्यापारी नहीं जा रहे। पूछने पर एक व्यापारी ने बताया कि, अभी कुछ स्थिति स्पष्ट नहीं हाे पा रही है। सीए भी कुछ नहीं बाेल पा रहे एेसे में उन्हें स्वाइप मशीन लगानी है या नहीं इसकाे लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। अभी दूसरे व्यापारियाें काे भी देख रहे हैं यदि वे अपने यहां स्वाइप मशीन लगाएंगे ताे फिर शुरुआत की जाएगी।

यह भी पढ़ेंः मोदी के दिए दर्द पर अखिलेश लगाएंगे मरहम

ई—पेमेंट शुरु करने वाले खुश

रूप श्री साड़ी फर्म ने पांच दिन पहले ही ई पेमेंटे की सुविधा शुरु की। यह फर्म रायवाला बाजार की चुनिंदा फर्म में से एक है। इन्हाेंने बताया कि, बाजार में मंदा ताे है लेकिन एेसा नहीं है कि काम ही नहीं है। हमने ई पेमेंट शुरु कर दिया है आैर अब डेबिट व एेटीएम कार्ड से लेनदेन कर रहे हैं। इसके अच्छे रिजल्ट आ रहे हैं आैर लाेग खरीददारी कर रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः तीन तलाकः मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड को मंजूर नहीं हाई कोर्ट का फैसला

हमें मशीन चलानी नहीं आती पर चेक से  रहे हैं पेमेंट

बाजार में हमें एेसे व्यापारी भी मिले जिन्हाेंने कहा कि हमें मशीन चलानी नहीं आती है। एकदम से ई पेमेंट पर भराेसा नहीं कर सकते लेकिन चेक से पेमेंट ले रहे है। इन्हाेंने यह भी कहा कि, सरकार का कदम अच्छा था लेकिन बैंक आैर जनता इसके तहत काम नहीं कर रहे। लाेग पैसे काे बाहर नहीं निकाल रहे आैर बैंक से भी कम पैसा मिल रहा है। एेसे में परेशानी ताे है लेकिन लाेग अभी सहन कर लेंगे अधिक समय लगा ताे फिर हालात बिगड़ सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः रिंगिंग बेल्स ने आॅफलाइन बुकिंग से कमाए करोड़ों, स्मार्टफोन का पता नहीं

रायवाला में व्यापारियाें की एक बड़ी समस्या यह भी है कि बैंक उन्हें सहयाेग नहीं कर रहे। इकरान मान के व्यापारी ने बताया कि उन्हाेंने बैंक से मशीन के लिए अप्लाई किया था लेकिन बैंक मशीन नहीं दे रहा।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned