scriptArif-Saras Friendship: दोस्त ही नहीं लवर भी कमाल का होता है सारस, बस एक से ही बनाता है रिलेशन | Arif Saras ki Friendship Facts About Sarus Crane | Patrika News

Arif-Saras Friendship: दोस्त ही नहीं लवर भी कमाल का होता है सारस, बस एक से ही बनाता है रिलेशन

locationमुजफ्फरनगरPublished: Mar 25, 2023 03:36:35 pm

Submitted by:

Rizwan Pundeer

Arif Saras Friendship: सारस दुनिया के उन प्रेमियों में से होता है, जो एक ही बार प्यार करता है।

saras pakshi

सारस का जोड़ा

आरिफ और सारस की दोस्ती इन दिनों खूब चर्चा बटोर रही है। सारस जिस दिन-रात आरिफ के साथ रहता था। उसकी मिसाल लोग दोस्ती निभाने के लिए दे रहे हैं। दोस्ती निभाना सारस के नेचर का खास पहलू है लेकिन उससे भी ज्यादा खास है उसका प्रेम निभाना।

प्रेम के प्रतीक की तरह देखा जाता है सारस को

सारस को प्रेम निभाने वाले पक्षी के तौर पर देखा जाता है। सारस जिंदगी में एक बार जिसे अपना साथी चुनता है, उसी के साथ उम्रभर रहता है। सारस अपने साथी से बिछुड़ने पर दूसरे से रिश्ता नहीं जोड़ता। सारस के जोड़े में से एक साथी मर जाए तो दूसरा खाना पीना छोड़कर उसका दुख मनाता है। कई बार तो इससे दूसरे सारस की भी मौत हो जाती है।
saras_jo.jpg
अमेठी के आरिफ के साथ उसका दोस्त सारस IMAGE CREDIT:

शादी के बाद कपल करता है दर्शन
देश के कई हिस्सों में सारस को पति-पत्नी के प्रेम के आदर्श के तौर पर देखा जाता है। गुजरात के कई गांवों में तो शादी के बाद नवविवाहित जोड़े सारस के जोड़े का दर्शन करने जाते हैं।

यह भी पढ़ें

आरिफ और सारस की दोस्ती का आज हो जाएगा The End? वन विभाग ने किया ऐसा इंतजाम कि कभी ना मिल सकेंगे दोनों दोस्त



कई देशों में पाया जाता है सारस
सारस भारत, पाकिस्तान समेत एशिया के कई देशों में पाया जाता है। भारत में सारस की आबादी दुनिया में सबसे ज्यादा है। सारस को एक और बात दूसरे पक्षियों से अलग करती है। वो ये कि सारस के पैर और चोंच एक साथ चलते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो