मुजफ्फरनगर में बर्ड फ्लू की दस्तक से दहशत, आस-पास के जिलाें में बढ़ाई गई सतर्कता

  • IVRI लैब की रिपाेर्ट में हुई पुष्टि
  • मुजफ्फरनगर का सेंपल पॉजिटिव
  • काैवों के भेजे सैंपल में हुई पुष्टि

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मुजफ्फरनगर ( bird flu latest news ) बर्ड फ्लू ने राजधानी दिल्ली से कुछ ही दूर स्थित मुजफ्फरनगर जिले में दस्तक दे दी है। यहां चार दिन पहले बड़ी संख्या में काैवें मरे हुए मिले थे। इनके सैंपल जांच के लिए भारतीय पशु चिकित्सा एवं अनुसंधान संस्थान IVRI काे भेजे गए थे। जांच रिपाेर्ट में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है।

यह भी पढ़ें: जानिए बॉडी में कैसे काम करेगी कोरोना वैक्सीन, वैक्सीन में है कोविड-19 वायरस

भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान की इस रिपाेर्ट के बाद मुजफ्फरनगर के साथ-साथ सहारनपुर, शामली, बिजनाैर, हापुड़, मेरठ और बुलंदशहर के अलावा अन्य पड़ाेसी जिलाें में सकर्तता बढ़ा दी गई है। छह दिन पहले रूहेलखंड के पीलीभींत में पूरणपुर से आई मुर्गियाें में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी और अब मुजफ्फरनगर में बर्ड फ्लू का पहला केस सामने आ गया है। बर्ड फ्लू लैब के प्रभारी डॉक्टर ने काैवों की जांच रिपाेर्ट मुजफ्फरनगर प्रशासन और पशुचिकित्साधिकारी काे भेजी है।

ये था मालमा ( bird flu news )

दरअसल मीरापुर क्षेत्र के गांव कुतुबशेर में 13 जनवरी काे कई काैवे मृत मिले थे। इस घटना के बाद ग्रामीणाें ने दहशत फैल गई थी। ग्रामीणाें ने इसकी सूचना पुलिस काे दी जिसके बाद इन काैवों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे। अब इनमें से एक काैवें की माैत के पीछे बर्ड फ्लू वायरस की पुष्टि हुई है।

पड़ाेसी जिलाें में बढ़ी सतर्कता

मुजफ्फरनगर ( Muzaffarnagar ) में बर्ड फ्लू का पहला मामला सामने आने के बाद पड़ाेसी जिलाें में सतर्कता बढ़ा दी गई है। मेरठ में पशु चिकित्सा विभाग की ओर से 43 और सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। 23 सैंपल पहले भी जांच के लिए भेजे गए थे जिनकी रिपाेर्ट निगेटिव आई थी। यहां यह भी बतादें कि पूर्व में भेजे गए 104 सैंपल की जांच निगेटिव आ चुकी है लेकिन अब मुजफ्फनगर में मामला सामने आने के बाद सतर्कता बढ़ा दी गई है।

Show More
shivmani tyagi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned