पुलिसकर्मियों के खुलासे से हैरान रह गए एसएसपी भी

पुलिसकर्मियों के खुलासे से हैरान रह गए एसएसपी भी
UP Police

sandeep tomar | Publish: Dec, 11 2016 06:00:00 PM (IST) Muzaffernagar, Uttar Pradesh, India

रिटायर होने पर पुलिसकर्मियों ने कुछ ऐसी बातें बताईं जिन्हें जानकार एसएसपी भी हैरान रह गए

सहारनपुर। 60 साल तक पुलिस महकमें में अपनी सेवाएं देने के बाद रिटायरमेंट पर कुछ पुलिसकर्मियाें ने अफसराें के सामने अपने अनुभव साझा किए ताे खुद पुलिस अफसर भी हैरान रह गए। इन पुलिसकर्मियाें ने महकमें में वरिष्ठाें आैर कनिष्ठाें के बीच आदर सम्मान की  सच्चाई पेश की ताे यह भी बताया कि, यूपी पुलिस से टीम भावना खत्म हाेती जा रही है। क्याेंकि अब ये पुलिसकर्मी रिटायर हाे चुके थे ताे इन्हाेंने खुलकर अपने दिल की बात अफसराें के सामने रखी। इस पर एसएसपी ने अब एक्शन लिया है।

एसएसपी ने जारी किया आदेश

हाल ही में सहारनपुर पुलिस लाइन में आयाेजित अपने विदाई समाराेह में इन पुलिसकर्मियाें ने यह सारी बातें कहीं। एसएसपी ने मनाेज तिवारी ने इन पुलिसकर्मियाें के अनुभवाें आैर खुलासाें काे गंभीरता से लेते हुए जिले भर के पुलिसकर्मियाें काे इनके अनुभवाें से अवगत कराया है। इतना नहीं एक विशेष आदेश पारित करते हुए यह समझाने की काेशिश की भी की है कि, इन रिटायर पुलिसकर्मियाें के अनुभवाें काे पर चिंतन किया जाए आैर जिन तथ्याें काे इन्हाेंने उजागर किया है उनका संज्ञान लेकर सुधार के प्रयास किए जाएं। एसएसपी की आेर जारी यह निर्देश सहारनपुर जिले के सभी थानाें काे भिजवाए गए हैं। आदेशाें में यह भी कहा गया कि बिंदुवार इन समस्याआें आैर तथ्याें का आकलन करते हुए इनका अनुपाल पूरे जिले में सुनिश्चित कराया जाए।

ये खुलासे किए पुलिसकर्मियाें ने

एसएसपी की आेर से जारी पत्र के मुताबिक, 30 नवंबर काे रिटायर हुए पुलिसकर्मियाें ने अपने विदाई प्राेग्राम में बताया कि वर्तमान में पुलिस महकमें में टीम भावना की कमी आ गई है जिससे विभाग की कार्यकुशलता आैर कार्यक्षमता दाेनाें ही प्रभावित हाे रही हैं। यह भी बताया कि पुलिस महकमे में कनिष्ठ पुलिसकर्मी आैर अफसर अपने वरिष्ठाें काे उचित सम्मान नहीं दे रहे। इतना ही नहीं यह भी खुलासा किया कि कनिष्ठ अधिकारी अपने वरिष्ठ अधिकािरयाें काे सेल्यूट करना भी पसंद नहीं करते आैर इस मानसिकता का प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है।

आदेश नहीं मानते कनिष्ठ


यह भी बताया कि, अक्सर उन्हाेंने अपनी ड्यूटी में यह पाया है कि उच्च अधिकारियाें द्वारा यदाकदा जाे आदेश पारित किए जाते हैं कनिष्ठ अफसर उनका सीधे अनुपालन नहीं करते। यह भी कहा कि विभाग के अधिकांश कर्मचारियाें का टर्न आउट अच्छा नहीं रहता आैर वह साफ सुधरीवर्दी के प्रति भी लापरवाह रहते हैं। रिटायर हुए पुलिसकमिर्याें काे इन अनुभव आैर सुझावाें काे गिनाते हुए एसएसपी ने इस स्थिति में सुधार कराए जाने के आदेश दिए हैं।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned