मुजफ्फरनगर में किसान मजदूर महापंचायत में जुटने लगे किसान

हिंद मजदूर किसान समिति के बैनर तले रविवार काे मुजफ्फरनगर में किसानों की महापंचायत बुलाई गई है। समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा है कि इस महापंचायत में केवल किसानों की बात होगी।

By: lokesh verma

Published: 26 Sep 2021, 10:24 AM IST

मुजफ्फरनगर. ( Muzaffarnagar ) किसान अपनी मांगों काे लेकर लगातार धरना दे रहे हैं। एक माह के भीतर मुजफ्फरनगर में किसानों की दूसरी पंचायत बुलाई गई है। हिंद मजदूर किसान समिति की बैनर तले रविवार को बुलाई गई इस महापंचायत में शामिल हाेने के लिए शनिवार से ही किसानों ने मुजफ्फरनगर की ओर कूच करना शुरू कर दिया था। इस महापंचायत में राजनीतिक बातों से दूर रहते हुए केवल किसानों की आवाज उठाए जाने का आह्वान समिति अध्यक्ष की ओर से किया गया है।

किसानों की यह पंचायत भी उसी जीआईसी मैदान में बुलाई गई हैं जहां हाल ही में भारतीय किसान यूनियन की महापंचायत बुलाई गई थी। यह अलग बात है कि इस महापंचायत में राजनीतिक बाते नहीं करने का आह्वान किया गया है लेकिन कुछ किसान नेता इस महापंचायत काे राजनीति से ही प्रेरित बता रहे हैं। किसानों की इस महापंचायत में "राज करेगा मजदूर-किसान, जय मजदूर-जय किसान" का नारा दिया गया है। महापंचायत के लिए राजकीय इंटर कॉलेज के मैदान में खुला मंच बनाया गया है। इस महापंचायत की खास बात यह है कि इसमें समिति ने उन किसानों काे एकजुट करने की काेशिश की है जो भारतीय किसान यूनियन के आंदोलनों से ताल्लुक नहीं रखते हैं। इस महापंचायत का मुख्य मुद्दा गन्ना मूल्य रखा गाय है।

( Kisan Mahapanchayat ) किसान महापंचायत पर सभी की नजर

मुजफ्फरनगर में बुलाई गई महापंचायत में भले ही राजनीतिक बातों नहीं किए जाने की बात कही गई हो लेकिन इस महापंचायत पर राजनेताओं से लेकर किसान नेताओं तक की नजरें लगी हैं। दरअसल यह महापंचायत एक तरह से मुजफ्फरनगर में हाल ही में हुई महापंचायत के तोड़ के रूप में बुलाई गई है। यही कारण है कि इस पर सभी की नजरें लगी हैं। हिंद मजदूर किसान समिति के प्रवक्ता अमित मोल्हाहेड़ी ने दावा किया है कि प्रदेशभर से किसान इस महापंचायत में पहुंच रहे हैं।

lokesh verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned