scriptGanga Dussehra 2022 : गंगा में नहीं है जल, प्रशासन ने लगवाए नल, बिना स्नान ही लौट रहे श्रद्धालु | Ganga Dussehra 2022 Water level in Shuktirth Ganga has decreased | Patrika News

Ganga Dussehra 2022 : गंगा में नहीं है जल, प्रशासन ने लगवाए नल, बिना स्नान ही लौट रहे श्रद्धालु

locationमुजफ्फरनगरPublished: Jun 08, 2022 06:09:01 pm

Submitted by:

lokesh verma

Ganga Dussehra पर शुकतीर्थ गंगा स्नान के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं को निराश लौटना पड़ सकता है। क्योंकि गंगा में जल का स्तर बेहद नीचे है और पानी भी स्वच्छ नहीं है। इसे देखते हुए प्रशासन ने गंगा में नल भी लगवाएं हैं, जो कि नाकाफी साबित हो रहे हैं।

ganga-dussehra-2022-water-level-in-shuktirth-ganga-has-decreased.jpg

Ganga Dussehra 2022 : गंगा में नहीं है जल, प्रशासन ने लगवाए नल, बिना स्नान ही लौट रहे श्रद्धालु।

Ganga Dussehra 2022 : उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर स्थित शुकतीर्थ में लगने वाले गंगा दशहरा स्नान मेले में इस बार गंगा घाट पर पानी कम होने की वजह से और भीषण गर्मी के चलते श्रद्धालुओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आलम यह है कि मेले का संचालन करने वाली संस्था जिला पंचायत मुजफ्फरनगर को गंगा घाट पर नल लगवाने पड़े हैं। कोविड-19 वैश्विक महामारी के चलते 2 वर्ष तक शुकतीर्थ में मेला नहीं लगा। इस बार तीर्थ नगरी शुकतीर्थ में ज्येष्ठ गंगा स्नान मेले का आयोजन किया जा रहा है। हालांकि इस बार श्रद्धालुओं में खासा उत्साह भी नजर आ रहा है, क्योंकि गंगा का जलस्तर घटने से श्रद्धालुओं को निराशा हाथ लग रही है।
दरअसल जनपद मुजफ्फरनगर में पौराणिक तीर्थ स्थली शुकतीर्थ में ज्येष्ठ माह में गंगा स्नान मेले का आयोजन होता रहा है, लेकिन पिछले 2 सालों में कोविड-19 की वजह से मेला नहीं लगा। इस बार मंगलवार की शाम जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ. वीरपाल निर्वाल ने गंगा घाट पर पहुंचकर हवन पूजन और गंगा जी की आरती के बाद मेले का उद्घाटन किया। इस मेले में प्रत्येक वर्ष लाखों की संख्या में श्रद्धालु गंगा स्नान कर धर्म लाभ कमाते हैं। दो वर्ष बाद मेला लगने की वजह से श्रद्धालुओं में काफी उत्साह था, लेकिन वह अब गंगा में जलस्तर कम होने से निराश हैं।
यह भी पढ़ें- भीषण हादसा : तेज रफ्तार ट्रक ने एक साथ तीन बाइकों को उड़ाया, महिला समेत 4 की मौत

दिल्ली-हरियाणा और अन्य राज्यों से भी आते हैं श्रद्धालु

बता दें कि गंगा स्नान करने के लिए तीर्थ नगरी में शामली, मेरठ, सहारनपुर के साथ हरियाणा और दिल्ली समेत अन्य राज्य से भी श्रद्धालु आते हैं। सरकार की ओर से करोड़ों खर्च होने के बाद भी शुक तीर्थ में गंगा की सफाई भी नहीं दिखाई दे रही है।
यह भी पढ़ें – सीएम योगी के आदेश पर एक अधिकारी गिरफ्तार, हापुड़ की फैक्ट्री में जिंदा जले थे 13 लोग

गंदगी के ढेर देख निराश हो रहे श्रद्धालु

गंगा में जगह-जगह गंदगी के ढेर दिखाई देने से श्रद्धालु खासे नाराज हैं। गंगा का जल भी साफ सुथरा नहीं आ रहा है। गंगा स्नान मेला शुरू हो गया है, लेकिन प्रशासन की आधी-अधूरी तैयारी को देखकर श्रद्धालु निराश लौट रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो