परिवार नियाेजन अपनाने में खताैली के पुरुष और महिलाएं आगे, प्रभारी चिकित्साधिकारी किए गए सम्मानित

  • मुजफ्फरनगर खताैली चिकित्सका प्राभारी अधिकारी काे किया गया सम्मानित
  • मुजफ्फरनगर में आयोजित वार्षिक मंडलीय आशा सम्मेलन में हुआ सम्मान

By: shivmani tyagi

Published: 01 Mar 2020, 03:09 PM IST

मुजफ्फरनगर। यह खबर सरकारी अस्पतालों के प्रति आपकी सोच को बदल देगी। मुजफ्फरनगर के ग़ालिबपुर (खतौली) ब्लॉक ने चिकित्सा के क्षेत्र में नजीर पेश की है। यहां सबसे अधिक संख्या में लाेगाें ने परिवार नियाेजन काे अपनाया है।

उत्कृष्ट कार्य पर खताैली ब्लाक के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ अवनीश कुमार सिंह को राज्य मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने सम्मानित किया है। यह सम्मान उन्हें बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने और सरकारी सेवाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए मिला है।

यह रही उपलब्धियां

सरकार की प्रमुखता में शुमार परिवार नियोजन कार्यक्रम को ब्लॉक खतौली में बेहतर प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया है। परिवार नियोजन कार्यक्रम में सहारनपुर मुजफ्फरनगर और शामली जिले में खतौली ब्लॉक ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है। इस ब्लाक क्षेत्र में 250 महिलाओं ने नसबंदी काे अपनाया है। पुरुषों की संख्या भी खतौली ब्लॉक क्षेत्र में तीनों जिलों में सबसे अधिक है। यहां पर 18 पुरुषों की नसबंदी कराई है। मुजफ्फरनगर के लोगों के लिए यह गर्व की बात है कि प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में भी खताैली का स्थान 9वे स्थान पर है।

यह भी पढ़ें: नजीर हाेगा सहारनपुर का गुरुद्वारा: मुस्लिम करेंगे कार सेवा गुरुद्वारे में मुस्लिमों के नाम से हाेगी डिस्पेंसरी

उत्तर प्रदेश में 891 ब्लॉक हैं और इनमें खतौली का स्थान 9वा रहा है। इस योजना के तहत एक पखवाड़े में 623 लाभार्थियों को योजना का लाभ दिलाया गया है। अगर हम जिला मुज़फ्फरनगर की बात करें तो सहारनपुर में 9 ब्लॉक हैं और इन 9 ब्लॉक में खतौली प्रथम स्थान पर रहा है। खतौली के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ अवनीश कुमार सिंह को उनके उत्कृष्ट परफॉर्मेंस और स्वास्थ्य सेवाओं के लिए प्रथम स्थान मिला है।

मुजफ्फरनगर में आयोजित वार्षिक आशा सम्मेलन कार्यक्रम में उन्हें सम्मानित किया गया। यह सम्मान उनकी टीम के सदस्य जावेद अहमद बीपीएम, कविता बीसीपीएम को भी जाता है। जब इस सम्मान के बारे में डॉ अवनीश सिंह से बात की गई तो उन्होंने कहा कि इस सम्मान का श्रेय वह अपने ब्लॉक क्षेत्र के सभी आशाओं व समस्त कर्मचारियों को देना चाहते हैं।

shivmani tyagi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned