एक ऐसा शख्स जिसने हर अंग किया दान, मरकर भी हुआ अमर

   एक ऐसा शख्स जिसने हर अंग किया दान, मरकर भी हुआ अमर
man donated body, serves humanity whole life

sandeep tomar | Publish: Dec, 20 2016 04:01:00 PM (IST) Noida, Uttar Pradesh, India

बिजेंद्र ने अपना पूरा जीवन समाजसेवा को समर्पित कर दिया था

मुजफ्फरनगर। छोटे से जिले मुजफ्फरनगर में मानवता की मिसाल पेश की गई है। जिंदगी भर मानवता के लिए लड़ने वाले और समाजसेवा करने वाला एक शख्स मरकर भी अमर हो गया है। उसकी अंतिम इच्छा कि अनुसार परिवार ने उनका पा​र्थीव मेडिकल कॉलेज मथुरा को दान दे दिया है। बता दें कि उनकी अर्थी को उनकी बेटियों ने कंधा दिया। इस दौरान मौजूद लोगों की आंखे नम हो गईं। सिसौली के बिजेंद्र मरकर भी हमेशा के लिए अमर हो गए हैं।



पांच साल पहले की थी घोषणा

मुजफ्फरनगर के थाना भौरा कलां क्षेत्र के कस्बा सिसौली में बिजेंद्र इंशा रहते थे। वह जिंदगी भर समाजसेवा और मानवता के कार्यों में लगे रहे। बिजेंद्र कई सालों से डेरा सच्चा सौदा से जुड़े थे। वह हमेशा अपने गुरु के बताए रास्ते पर चलते हुए नशाबंदी, गरीब कन्याओं की शादी एवं मकान के लिए आर्थिक मदद देने का काम करते रहे। बिजेंद्र ने पांच साल पहले ही अपने देहदान की घोषणा की थी। उनके देहांत के बाद उनकी इच्छा को पूरा करते हुए उनके बच्चों ने पार्थीव शरीर को मेडिकल कालेज मथुरा को सुपुर्द कर दिया।

30 साल से जुड़ा था परिवार

68 साल का बिजेन्द्र डेरा सच्चा सौदा से करीब पिछले 30 सालों से जुड़े थे। डेरा सच्चा सौदा प्रमुख से पूरे परिवार ने सत्संग ले रखा है। पूरा परिवार डेरा प्रमुख के 125 कार्यों में सहयोग करता है। परिवार रक्तदान, सेना को रक्त दान, गरीबों के लिए मकान बनाना, अंग दान, शिक्षा, जैसे कार्यों में सहयोग करता है।

क्या बोले टिकैत


भारतीय किसान यूनियन का गढ़ सिसौली दुनिया भर में मशहूर है। बिजेंद्र के इस अनोखी पहल के बाद भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत ने कहा कि ये पहल लाजवाब है। उन्होंने कहा डेरा अनुयाइयों से सबक लेकर सभी को ऐसा करना चाहिए। सभी को देहदान या अंगदान करना चाहिए। टिकैत ने कहा डेरा प्रमुख बाबा राम रहीम जो भी समाज सेवा का कार्य करते हैं वो अपने आप में विश्व रिकॉर्ड बना जाता है। जिस कारण आज डेरे के नाम 57 विश्व रिकॉर्ड हैं।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned