scriptBig Breaking- इस प्रसिद्ध संत का हुआ निधन, अनुयायियों का उमड़ा सैलाब- देखें वीडियो | muzaffarnagar satguru swami samandas died in shukrateerth | Patrika News

Big Breaking- इस प्रसिद्ध संत का हुआ निधन, अनुयायियों का उमड़ा सैलाब- देखें वीडियो

locationमुजफ्फरनगरPublished: Aug 10, 2019 03:13:05 pm

Submitted by:

sharad asthana

खास बातें-

सतगुरु स्वामी समनदास का लंबी बीमारी के बाद हुआ निधन
अंतिम दर्शन के लिए शुक्रतीर्थ में उमड़ पड़ी भारी भीड़
12 वर्ष की आयु में घर का त्याग कर दिया था संत ने

Muzaffarnagar
मुजफ्फरनगर। जनपद में शुक्रतीर्थ में स्थित संत शिरोमणि रविदास आश्रम फिरोजपुर के महंत संत शिरोमणि समनदास का लंबी बीमारी के चलते निधन हो गया। शनिवार को उनके अंतिम दर्शन के लिए शुक्रतीर्थ में भारी भीड़ उमड़ पड़ी।
बाल्‍यकाल में ही आने लगे थे लोग

समनदास का जन्म सन् 1920 को मुजफ्फरनगर के गांव लाख में दलित समाज में हुआ था। उन्हें वर्तमान समय में सतगुरु स्वामी समनदास जी के नाम से जाना जाता है। उनके पिता का नाम फूल सिंह था। उनकी मां लक्ष्मी देवी कुशल गृहणी थी। समनदास का बचपन का नाम हुकमचंद था। कहा जाता है कि बाल्यव्यवस्था में ही लोग उनके पास कष्टों से छुटकारा पाने के लिए आने लगे थे। उन्‍होंने 12 वर्ष की आयु में घर का त्याग कर दिया था।
यह भी पढ़ें

11 अगस्‍त से बदलेगी बृहस्‍पति की चाल, इन राशि के लोगों को मिलेगी नौकरी में तरक्‍की

इंटर स्‍कूल भी बनवाए हैं समनदास ने

दो साल भ्रमण करने के बाद शुक्रताल में उनकी मुलाकात स्वामी हरिदास से हुई थी। वहां उन्‍हें बताया गया कि उनके गुरु स्वामी ज्ञान भिक्षुक हैं। इसके बाद उन्‍होंने स्वामी ज्ञान भिक्षुक से दीक्षा ली। बाद में उनको समनदास नाम से जाना जाने लगा था। सन् 2002 में उन्‍होंने अखिल भारतीय संत शिरमोणि गुरु रविदास मिशन की स्थापना की। समनदास ने इंटर स्‍कूल भी बनवाए हैं।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो