scriptबिहार के 1200 श्रमिकों को मिल गया श्रमिक दिवस का तोहफा | 1200 workers of Bihar got labor day gift | Patrika News

बिहार के 1200 श्रमिकों को मिल गया श्रमिक दिवस का तोहफा

locationमुजफ्फरपुरPublished: May 01, 2020 11:25:47 pm

Submitted by:

Yogendra Yogi

( Bihar News ) बिहार सरकार की पुकार आखिरकार केन्द्र सरकार ( Central Government ) ने सुन ली। कोटा में फंसे करीब 12 हजार बिहारी विद्यार्थियों की बारी तो अभी नहीं आई है, किन्तु श्रमिकों को आज श्रमिक दिवस का तोहफा ( Labour get gift ) अवश्य मिल गया। ( Special train for Bihari labour ) जयपुर से एक विशेष ट्रेन नागौर में फंसे बिहार के करीब 1200 श्रमिकों को लेकर पटना के लिए रवाना हुई।

बिहार के 1200 श्रमिकों को मिल गया श्रमिक दिवस का तोहफा

बिहार के 1200 श्रमिकों को मिल गया श्रमिक दिवस का तोहफा

मुजफ्फरपुर/पटना(प्रियरंजन भारती): ( Bihar News ) बिहार सरकार की पुकार आखिरकार केन्द्र सरकार ( Central Government ) ने सुन ली। कोटा में फंसे करीब 12 हजार बिहारी विद्यार्थियों की बारी तो अभी नहीं आई है, किन्तु श्रमिकों को आज श्रमिक दिवस का तोहफा ( Labour get gift ) अवश्य मिल गया। इससे ( Special train for Bihari labour ) इन विद्यार्थियों के ट्रेन से बिहार जाने की राह भी खुल गई है। जयपुर से एक विशेष ट्रेन नागौर में फंसे बिहार के करीब 1200 श्रमिकों को लेकर पटना के लिए रवाना हुई। हालांकि केंद्र सरकार के विशेष ट्रेन की स्वीकृति देने के बावजूद बिहार के सभी श्रमिकों की घर वापसी आसान नहीं है। कारण है कि बिहार के करीब 27 लाख श्रमिक दूसरे राज्यों में फंसे हुए हैं। इतना जरूर है कि श्रमिकों के लिए चलाई गई विशेष ट्रेन के बाद कोटा में फंसे बिहार के १२ हजार विद्यार्थियों की राह भी खुलती नजर आ रही है। देर-सवेर इन विद्यार्थियों को भी विशेष ट्रेन से बिहार भेजा जा सकता है।

जयपुर से पटना विशेष ट्रेन
जयपुर से पटना के लिए रवाना हुई इस ट्रेन में 1200 लोगों के बिठाए जाने की व्यवस्था की गई। सभी लोगों को ट्रेन में बिठाने से पहले स्क्रीनिंग की गई। सभी अधिकारियों का सोशल डिस्टेंसिंग पर विशेष फोकस था। स्टेशन पर भेजने जाने वाले मजदूर और छात्रों के अलावा किसी को प्रवेश नहीं दिया गया। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक ट्रेन रास्ते में कहीं भी नहीं रूकेंगी। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि राजस्थान व बिहार की राज्य सरकारों की अनुशंषा पर स्पेशल ट्रेन सेवा का संचालन किया जा रहा है। इसमें मानक प्रोटोकॉल का पूरा याल रखा गया है। रेलवे और राज्य सरकारों के बीच समन्वयन को लेकर वरिष्ठ नोडल अधिकारी भी नियुक्त किया गया है।

कोटा में फंसे विद्यार्थियों को आस बंधी
ट्रेनों के संचालन की शुरुआत के बाद कोटा से विद्यार्थियों को नहीं लाने पर किरकिरी झेल रही बिहार सरकार को इससे निजात मिल सकेगी। विद्यार्थियों को नहीं बुलाने से बिहार सरकार को इस मुदï्दे पर काफी फजीहत का सामना करना पड़ रहा था। यह मामला इसलिए भी बढ़ गया कि उत्तर प्रदेश, हरियाणा, गुजरात और असम जैसे दूरदराज के राज्यों ने अपने विद्यार्थियों को कोटा से बुलवा लिया था। इससे बिहार सरकार की किरकिरी ज्यादा हो रही थी। दरअसल मुख्यमंत्री नीतिश कुमार ने स्पष्ट कह दिया था कि सरकार किसी भी सूरत में कोटा में फंसे विद्यार्थियों को नहीं बुलाएगी।

बिहार सरकार कर चुकी इंकार
इसके पीछे उनका तर्क था कि यदि सरकार ऐसा करती है तो बिहार से बाहर फंसे लाखों श्रमिकों के साथ अन्याय होगा। चुंकि अकेले बिहार सरकार के बलबूते इन सभी को लाना संभव नहीं है, इसलिए कोटा से विद्यार्थियों को नहीं लाने की नीति जारी रही। पिछले दिनों प्रधानमंत्री के साथ हुई वीडियो कांफ्रेंसिंग में भी मुख्यमंत्री ने कोटा में फंसे विद्यार्थियों का मुदï्दा उठाया था। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से एक नीति बनाए जाने की मांग की थी। केंद्र के विशेषों ट्रेनों के संचालन की स्वीकृति के बाद अब बिहार के विद्यार्थियों को राहत मिलने के आसार हो गए हैं।

बिहार के 27 लाख दूसरे राज्यों में
राज्य सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक लगभग 27 लाख बिहारी मजदूर दूसरे राज्यों में हैं। इनमें से दस लाख लोग तत्काल लौटना चाहते हैं। हालांकि सरकार यह तय नहीं कर पा रही कि इतनी बड़ी संख्या में अप्रवासियों के लौटने के बाद उन्हें फिर से बसाने और जीवन यापन के काम देने के वह क्या प्रबंध कर पाएगी। सरकारी सूचनाओं के अनुसार दिल्ली में 4.75 लाख, हरियाणा में 2.97 लाख,महाराष्ट्र में 2.69 लाख, गुजरात में 2.06 लाख, यूपी में1.88 लाख, पंजाब में 1.52 लाख, कर्नाटक में1.04 लाख, बंगाल में 1 लाख, तमिलनाडु में87 हजार तथा राजस्थान में 87 हजार मजदूर फंसे हैं। हालांकि गैर-सरकारी आंकड़े कुछ और ही हैं। यह आंकड़ा उन मजदूरों का है जो बिहार सरकार से मदद के लिए आवेदन कर चुके हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो