script

कोरोना व बर्ड फ्लू के बाद बिहार में अब इंसेफेलाइटिस

locationमुजफ्फरपुरPublished: Mar 30, 2020 06:42:51 pm

Submitted by:

Yogendra Yogi

( Bihar News ) कोरोना ( Corona ) वायरस और बर्ड फ्लू ( Bird Flu ) के बाद बिहार अब इंसेफेलाइटिस ( encephalitis ) (चमकी बुखार) की चपेट में भी आ गया है। मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच अस्पताल में इस रोग से भर्ती एक बच्चे की मौत ( Death of a child due to encephalitis ) हो गई। एक अन्य बालिका भी अस्पताल में भर्ती है।

कोरोना व बर्ड फ्लू के बाद बिहार में अब इंसेफेलाइटिस

कोरोना व बर्ड फ्लू के बाद बिहार में अब इंसेफेलाइटिस

मुजफ्फरपुर(बिहार): ( Bihar News ) कोरोना ( Corona ) वायरस और बर्ड फ्लू ( Bird Flu ) के बाद बिहार अब इंसेफेलाइटिस ( encephalitis ) (चमकी बुखार) की चपेट में भी आ गया है। मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच अस्पताल में इस रोग से भर्ती एक बच्चे की मौत ( Death of a child due to encephalitis ) हो गई। एक अन्य बालिका भी इस बीमारी की चपेट में आने से अस्पताल में भर्ती है।
इंसेफेलाइटिस से पहली मौत
प्राप्त जानकारी के अनुसार चमकी बुखार से पीडि़त तीन वर्षीय आदित्य सकरा का रहने वाला था। उसे बुखार होने के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जांच से पता चला कि वह इंसेफेलाइटिस से पीडि़त है। उसे वेंटीलेटर पर रखा गया था। उपचार के दौरान उसकी मृत्यु हो गई। इस रोग से पीडि़त एक पांच वर्षीय बालिका सपना भर्ती है। बिहार में इस बार एईएएस ने मार्च महीने में ही दस्तक दे दी है। साथ ही इस साल बिहार में एईएस से यह मौत का पहला मामला है। एईएस को लेकर सभी को अलर्ट कर दिया गया है।
गत वर्ष हुई थी 200 बच्चों की मौत
गौरतलब है कि गत वर्ष इस रोग से प्रदेश के करीब दो सौ बच्चों की जान चली गई थी। इंसेफेलाइटिस के अलावा प्रदेश में कोरोना और बर्ड फ्लू पहले से ही मौजूद है। प्रदेश में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या १५ हो गई है। कोरोना की रोकथाम के लिए पूरे राज्य में पहले से ही लॉकडाउन चल रहा है। कोरोना के अलावा बर्ड फ्लू के मामले भी सामने आ चुके हैं। पटना और नालंदा में बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं। इन क्षेत्रों में एक किलोमीटर के दायरे को सर्विलांस पर रखा गया है। बिहार सरकार के सामने एक साथ तीन रोगों की मौजूदगी से बड़ी चुनौती खड़ी हो गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो