scriptतंजानिया में ऐसी झील, जिसका पानी छूने से हर कोई बन जाता है पत्थर! | Any Animal That Touches This Lethal Lake Turns to Stone! | Patrika News

तंजानिया में ऐसी झील, जिसका पानी छूने से हर कोई बन जाता है पत्थर!

Published: Nov 29, 2015 03:42:00 pm

Submitted by:

उत्तरी तंजानिया में नेट्रॉन नाम की एक ऐसी झील है जो भी इसके पानी को छूता है वह पत्थर बन जाता है।तंजानिया में पहली बार फोटोग्राफर निक ब्रांड्ट ने अपने कैमरे में ऐसी तस्‍वीरों को कैद किया है।

तंजानिया में पहली बार फोटोग्राफर निक ब्रांड्ट ने अपने कैमरे में ऐसी तस्‍वीरों को कैद किया है, जिसे देखकर हर कोई हैरान है। निक को झील के किनारे जगह-जगह पर पशु-पक्षियों के स्टैच्यू नजर आए। उनका कहना है कि उत्तरी तंजानिया में नेट्रॉन नाम की एक ऐसी झील है जो भी इसके पानी को छूता है वह पत्थर बन जाता है।
P4P3
निक की मानें तो झील के पानी में जाने वाले जानवर और पशु-पक्षी कुछ ही देर में कैल्सिफाइड होकर पत्थर बन जाते हैं। ब्रांड्ट ने अपनी फोटो बुक ‘Across the Ravaged Land’ में इन स्टैच्यू को दिखाते हुए लिखा है कि कोई भी निश्चित तौर पर यह नहीं जानता कि वह पक्षी कैसे मरे हैं, लेकिन कहा जाता है कि पानी में नमक और सोडा की मात्रा बहुत ही ज्‍यादा है, इसने मेरी कोडक फिल्म बॉक्स की स्याही को कुछ ही सेकंड में जमा दिया। पानी में सोडा और नमक की ज्यादा मात्रा इन पक्षियों के मृत शरीर को सुरक्षित रखती है।
P2p1
वहां कैल्सिफिक्शेन के कारण सारे पक्षी और जानवर चट्टान की तरह मजबूत हो चुके थे। बेहतर फोटो लेने के लिए उनमें किसी तरह का खास बदलाव नहीं किया जा सकता था, इसलिए फोटो में वैसे ही सीन दिख रहे, जैसा वहां का नजारा हमेशा हुआ करता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो