script60 करोड़ से ज्यादा लाभ का बजट तैयार किया मुजफ्फरपुर नगर निगम ने | Muzaffarpur Corporation prepared budget more than 60 crores profit | Patrika News

60 करोड़ से ज्यादा लाभ का बजट तैयार किया मुजफ्फरपुर नगर निगम ने

locationमुजफ्फरपुरPublished: Feb 28, 2020 07:52:21 pm

Submitted by:

Navneet Sharma

Bihar news: नगर निगम ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के बजट का प्रस्ताव तैयार कर लिया है। निगम ने इस बार 60.21 करोड़ लाभ का बजट तैयार किया है। प्रस्तावित बजट में 377.74 करोड़ रुपये आय व 317.53 करोड़ रुपये व्यय दिखाया गया है।

60 करोड़ से ज्यादा लाभ का बजट तैयार किया मुजफ्फरपुर नगर निगम ने

60 करोड़ से ज्यादा लाभ का बजट तैयार किया मुजफ्फरपुर नगर निगम ने

मुजफ्फरपुर. नगर निगम ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के बजट का प्रस्ताव तैयार कर लिया है। निगम ने इस बार 60.21 करोड़ लाभ का बजट तैयार किया है। प्रस्तावित बजट में 377.74 करोड़ रुपये आय व 317.53 करोड़ रुपये व्यय दिखाया गया है। बजट को सशक्त स्थायी समिति एवं निगम बोर्ड की बैठक में रखने से पूर्व नगर आयुक्त ने महापौर सुरेश कुमार एवं उपमहापौर मानमर्दन शुक्ला इसका ड्राफ्ट भेजा गया है। दोनों के अवलोकन के बाद इस पर मुहर लगाने के लिए सशक्त स्थायी समिति व नगर निगम बोर्ड बैठक में रखा जाएगा।
पिछले वित्तीय वर्ष के बजट में कुल अनुमानित आय 2.27 अरब रुपये दिखाया गया था जबकि, खर्च 2.87 अरब। नए वित्तीय वर्ष के लिए प्रस्तावित बजट में 11 करोड़ रुपये होल्डिंग टैक्स से आमदनी दिखाई गई है। इसके अलावा ट्रेड लाइसेंस से एक करोड़ से अधिक रुपये एवं विद्युत उपभोक्ता पर 2.5 प्रतिशत सेस लगाने के बाद आमदनी होने की उम्मीद है। सड़क, नाला निर्माण, आवास व जलापूर्ति योजनाओं पर खर्च को लेकर किए गए राशि के प्रबंध का भी जिक्र बजट में है। पानी के योजनाओं पर लगभग 52 करोड़ रुपये खर्च होने की बात कहीं गई है।
लक्ष्य से आगे निगम
रहने लायक शहरों की सूची में बेहतर रैंकिंग को नगर निगम की मेहनत रंग लाएगी। स्मार्ट सिटी में मिल रही सुविधाओं के आधार पर पब्लिक फीडबैक देने में मुजफ्फरपुर लक्ष्य से आगे निकल गया है। मापदंड पर खरा उतरने के लिए 4033 पब्लिक फीडबैक का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। निगम ने इस लक्ष्य से आठ प्रतिशत ज्यादा लोगों का फीडबैक हासिल कर लिया है। अब तक 4364 लोगों ने फीडबैक देकर लक्ष्य को पार कर दिया है।
फीडबैंक की संख्या अभी और बढ़ेगी क्योंकि अभी 29 फरवरी की रात 12 बजे तक लोग अपना फीडबैक दे सकेंगे। रैंकिंग में बेहतर स्थान हासिल करने पर स्मार्ट सिटी के तहत भविष्य में मिलने वाले फंड का लाभ शहर को मिलेगा। मुजफ्फरपुर के साथ-साथ राजधानी पटना व भागलपुर भी लक्ष्य को पार कर गया है जबकि बिहारशरीफ अभी लक्ष्य से काफी पीछे हैं। नगर आयुक्त मनेश कुमार मीणा ने कहा कि दो दिनों का समय शेष रह गया है। शहरवासी जितना अधिक फीडबैक देंगे शहर को उतना ही लाभ होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो