Nitish Kumar Decision On Chamki: SKMCH में अब होंगे 2500 बेड, मरीजों के परिजनों के लिए बनेगी धर्मशाला

Nitish Kumar Decision On Chamki: SKMCH में अब होंगे 2500 बेड, मरीजों के परिजनों के लिए बनेगी धर्मशाला

Prateek Saini | Updated: 18 Jun 2019, 06:50:56 PM (IST) Muzaffarpur, Muzaffarpur, Bihar, India

Nitish Kumar Decision On Chamki: चमकी बुखार की समस्या से निपटने के लिए ( Bihar CM ) नीतीश कुमार ने कई अहम फैसले किए हैं...

(मुजफ्फरपुर): बिहार में चमकी बुखार ( chamki fever ) या ऐक्यूट इंसेफ्लाइटिस ( Acute Encephalitis Syndrome ) सिंड्रोम ने हाहाकार मचा दिया है। इस बुखार से राज्य में मरने वाले बच्चों की संख्या 150 के पास पहुंच गई है। जबकि सैंकडों बच्चे राज्य के अलग—अलग अस्पतालों में भर्ती हैं। बुखार के कहरे को बढ़ता देखकर सरकार की तरफ से दो बड़े कदम उठाए गए हैं।


मुजफ्फरपुर के 'श्री कृष्णा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल' ( SKMCH muzaffarpur ) में चमकी बुखार के सबसे ज्यादा मरीज पहुंचे हैं। अकेले इस अस्पताल में 89 बच्चों की चमकी बुखार से मौत हो चुकी हैं। आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ( Bihar CM ) अस्पताल में चिकित्सा व्यवस्था का जायजा लेने पहुंचे। इसी के साथ उन्होंने अस्पताल में भर्ती बच्चों का हाल भी जाना।

 

Nitish Kumar Decision On Chamki

अस्पताल के निरीक्षण के बाद नीतीश कुमार ने इस महामारी के निपटने के लिए बड़े निर्णय लिए। सीएम नीतीश कुमार ने बताया कि बिमारी से प्रभावित इलाकों का पर्यावरणीय अध्ययन किया जाना चाहिए, साथ ही विशलेषण किया जाना चाहिए।

 

बढेगी बेड की संख्या

बुखार के कहर के बीच नकाफी स्वास्थ्य व्यवस्था में सुधार करने के लिए नीतीश कुमार ने दो बड़ा फैसले किए। सीएम ने श्री कृष्णा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल को तुरंत प्रभाव से 2500 बेड के अस्पताल में बदलने के आदेश दिए। अस्पताल में वर्तमान समय में 610 बेड हैं। पहले चरण के तहत 1500 बेड़ की व्यवस्था तुरंत करने के आदेश दिए गए है। अस्पताल में भर्ती मरीजों के परिजनों के लिए एक धर्मशाला भी बनाई जाएगी।

 

सीएम को करना पड़ा विरोध का सामना

 

Nitish Kumar Decision On Chamki

अस्पताल पहुंचे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को लोगों के विरोध और गुस्से का सामना भी करना पड़ा। लोग उनसे मिलकर फरियाद करना चाहते थे, पर वह लोग सीएम से मिल नहीं पाए। इस दौरान अस्पताल के बाहर नीतीश गो बैक के नारे भी लगे।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned