राजग की सीटों के बंटवारे के फॉमूले पर फंसा हुआ चिराग का पेच

(Bihar News ) बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar assembly election ) में चिराग पासवान (Chirag Paswan ) की लोक जनशक्ति पार्टी (LJP ) को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को पेच अभी सुलझ नहीं पाया है। पिछले दो दिनों से चली बैठक के बावजूद भाजपा के राष्ट्रीय स्तर के नेता चिराग को (Seat sharing issue ) समझा कर सीटों को अंतिम रूप देने में कामयाब नहीं हो सके हैं।

By: Yogendra Yogi

Published: 01 Oct 2020, 11:18 PM IST

मुजफ्फरपुर(बिहार): (Bihar News ) बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar assembly election ) में चिराग पासवान (Chirag Paswan ) की लोक जनशक्ति पार्टी (LJP ) को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को पेच अभी सुलझ नहीं पाया है। पिछले दो दिनों से चली बैठक के बावजूद भाजपा के राष्ट्रीय स्तर के नेता चिराग को (Seat sharing issue ) समझा कर सीटों को अंतिम रूप देने में कामयाब नहीं हो सके हैं। चिराग अपने तीखे तेवरों पर कायम हैं। सीटों के बंटवारें को लेकर जारी इस कवायद के अगले एक-दो दिन तक ओर चलने के आसार नजर आ रहे हैं।

एलजेपी 42 सीटों की मांग पर कायम
लोक जनशक्ति पार्टीं के अध्यक्ष चिराग पासवान बिहार विधानसभा चुनाव में 42 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने के फैसले पर कायम हैं। उन्होंने बीजेपी केंद्रीय नेतृत्व के सामने किसी भी सीट शेयरिंग फॉर्मूले में 42 सीटों की मांग रखी है। उससे कम पर वह मानने को तैयार नहीं हैं। चिराग पासवान के नेतृत्व में एलजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक हुई जिसमें पार्टी सदस्यों ने कहा कि एलजेपी को 143 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने चाहिए। कार्यकर्ताओं की सूची भी केंद्रीय नेतृत्व को सौंप दी गई है।

चिराग से बढ़ी मुश्किलें
भाजपा के सामने मुश्किल यह है कि चिराग जिन अतिरिक्त सीटों की मांग कर रहे हैं, वे सभी भाजपा के हिस्से की हैं। नीतिश कुमार की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल युनाइटेड किसी भी सूरत में अपनी सीटों के दावों पर टस से मस नहीं होने पर कायम है। ऐसे में यदि सीटों को लेकर कोई फॉर्मूला निकाला भी जाता है तो उसका सीधा असर भाजपा की सीटों की संख्या पर होना लाजिमी है। राजग में सीटों के इस बंटवारे को लेकर आगामी 48 घंटे के लिए बेहद महत्वपूर्ण माने जा रहे हैं।

4 अक्टूबर तक उम्मीद
भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा के दिल्ली स्थित निवास पर हुई मुलाक़ात के दौरान चिराग़ पासवान ने अपनी बात रखी है और जल्द ही अमित शाह और जे पी से उनकी एक और मुलाक़ात हो सकती है। उम्मीद है कि 4 अक्तूबर को बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक से पहले एनडीए के स्वरूप और सीट शेयरिंग की तस्वीर साफ हो जाएगी।

बैठकों का दौर जारी
बैठक के बाद भारतीय जनता पार्टी के बिहार चुनाव प्रभारी देवेंद्र फडणवीस व बिहार बीजेपी प्रभारी भूपेंद्र यादव पटना पहुंचे। गुरुवार की सुबह पटना बीजेपी की हाई लेवल बैठक के बाद दूसरी बैठक भी हुई। इसके बाद देवेंद्र फडणवीस व भूपेंद्र यादव जनता दल यूनाइटेड अध्यक्ष व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मिलने गए, जहां एनडीए की अहम बैठक हुई। देर शाम बीजेपी प्रदेश चुनाव संचालन समिति व कोर समिति की बैठकें भी हुईं।

चिराग के स्टैंड का इंतजार है
बीजेपी की दो हाई लेवल बैठकों के बाद फडणवीस व भूपेंद्र यादव गुरुवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मिलने गए। वहां एनडीए की अहम बैठक में जेडीयू से सीटों के बंटवारे पर अंतिम दौर की बातचीत हुई। बताया जाता है कि जेडीयू कई ऐसी सीटों पर दावा कर रहा है जहां बीजेपी के विधायक हैं। ऐसी करीब एक दर्जन सीटें हैं। बताया जा रहा है कि इस बीच दिल्ली में एलजेपी सुप्रीमो चिराग पासवान को समझाने की मुहिम में अमित शाह खुद लग गए हैं। बातचीत जारी है। अब सीट बंटवारे के पहले चिराग के स्टैंड का इंतजार किया जा रहा है।

Show More
Yogendra Yogi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned