scriptमुजफ्फरपुर बालिका गृह यौन शोषण और हत्या की रिपोर्ट कोर्ट को जल्द सौंपेगी सीबीआई | shelter home rape murder | Patrika News

मुजफ्फरपुर बालिका गृह यौन शोषण और हत्या की रिपोर्ट कोर्ट को जल्द सौंपेगी सीबीआई

locationमुजफ्फरपुरPublished: Oct 03, 2019 07:34:28 pm

Submitted by:

Yogendra Yogi

बहुचर्चित बालिका गृह मामले में सीबीआई जल्द ही जांच रिपोर्ट अदालत में सौंपने की तैयारी कर रही है। बालिका गृह मामले के खुलासे के बाद मुजफ्फरपुर के साहू रोड स्थित सेंटर में रह रही सभी बच्चियों का सीबीआई ने भौतिक सत्यापन पूरा कर लिया है।
 

मुजफ्फरपुर बालिका गृह यौन शोषण और हत्या की रिपोर्ट कोर्ट को जल्द सौंपेगी सीबीआई

मुजफ्फरपुर बालिका गृह यौन शोषण और हत्या की रिपोर्ट कोर्ट को जल्द सौंपेगी सीबीआई

मुजफ्फरपुर (प्रियरंजन भारती): बहुचर्चित बालिका गृह ( Girls Shelter Home ) मामले में सीबीआई जल्द ही जांच रिपोर्ट अदालत में सौंपने की तैयारी कर रही है। बालिका गृह मामले के खुलासे के बाद मुजफ्फरपुर के साहू रोड स्थित सेंटर में रह रही सभी बच्चियों का सीबीआई ( CBI ) ने भौतिक सत्यापन पूरा कर लिया है। इनके तथा इनके अभिभावकों के बयान भी दर्ज़ कर लिए गये हैं। वर्ष 2013 से 2018 तक करीब 350 बच्चियां (07 से17 वर्ष तक) यहां रखी गई थीं।

११ बालिकाओं की हुई थी हत्या
सूत्रों ने बताया कि सीबीआई बालिका गृह में हुई हिंसा, यौन शोषण ( Molestation ) और हत्या के मामलों में सभी तथ्य जुटाने का काम पूरा कर चुकी है। अब इससे जुड़ी रिपोर्ट जल्द ही अदालत में पेश कर दी जाएगी। एक अधिकारी ने बताया कि बालिका गृह कांड की जांच अंतिम दौर में है। यौन शोषण आदि के बिंदुओं पर चार्जशीट सौंपी जा चुकी है। हत्या के कुछे मामलों की जांच की जा रही थी। सीबीआई की टीम 11 बच्चियों की हत्या के संबंधों में सबूत जुटा चुकी है। इस संबंध में अस्पतालों और थानों में संबंधित दस्तावेजों को खंगाला जा चुका है। हत्या मामलों से जुड़ी पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट भी संबंधित थानों से हासिल की जा चुकी है।

चार बालिकाओं का हो चुका विवाह
जानकारी के मुताबिक बालिका गृह में रह रही बच्चियों के बयान पूरे हो चुके हैं। बालिका गृह में रह रही बच्चियों में कई का पुनर्वास हो चुका है। करीब चार लड़कियों ने शादी कर ली। सीबीआई टीम सभी का सत्यापन कर चुकी है। साथ ही उनके परिजनों के भी जरूरी बयान लिए जा चुके हैं। बता दें कि सुनवाई कर रही दिल्ली की विशेष अदालत ने पिछले सीबीआई को बच्चियों के सत्यापन और उनके पुनर्वास के उपाय के आदेश दिए थे। सीबीआई टीम बालिका गृह में रह चुकी बच्चियों के सत्यापन के लिए दिल्ली, मुंबई और राजस्थान जाकर भी तथ्य जुटा चुकी है।

एक ओर बालिका की मौत
इस बीच बेगूसराय के रतनपुर ओपी स्थित बालिका गृह में रह रही एक दस वर्षीय बच्ची की मौत से गुरुवार को हड़कंप मच गया। शव के पोस्टमार्टम कै साथ पुलिस जांच में जुट गई है। बालिका गृह अधीक्षक अनुजा कुमारी ने बताया कि बच्ची की तबीयत बुधवार को अचानक बिगड़ गई। सुबह में वह बाथरूम गई तो ठंड लगने की शिकायत करने लगी। उसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया। बच्ची 13 जून 2017 को बालिका गृह में लाई गई थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो