scriptTeacher day 2017: इस शिक्षक ने बदल डाला इलाके का शिक्षा स्तर, राष्ट्रपति करेंगे सम्मानित | Teacher day 2017 special story Rakesh Saini President will be honored teacher news hindi | Patrika News

Teacher day 2017: इस शिक्षक ने बदल डाला इलाके का शिक्षा स्तर, राष्ट्रपति करेंगे सम्मानित

locationमुजफ्फरनगरPublished: Sep 05, 2017 12:05:00 pm

Submitted by:

pallavi kumari

वर्षो बाद जनपद के कैराना क्षेत्र के शिक्षक को राष्ट्रपति अवार्ड से नवाजा जाएगा। इनके दृढ संकल्प और कठिन परिश्रम ने विद्यालय की सूरत बदल दी।

President honored teacher

Rakesh Saini President honored teacher

शामली. हम वो पत्ते नहीं जो शाखाओं से टूट जाएं, अरे आंधियों से कह दो जरा अपनी औकात में रहे। इसी जज्बे के साथ शिक्षा को सेवा भाव जगाने वाला झाड़खेड़ी के शिक्षक राकेश सैनी बच्चों का भविष्य संवारने में लगे हैं। उनकी लग्न और मेहनत के लिए उन्हें इस साल राष्ट्रपति सम्मान के लिए चयनित किया गया है। आज पांच सितंबर को शिक्षक दिवस पर दिल्ली में आयोजित समारोह में उन्हें राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित किया जाएगा।
यह भी पढ़ें
भाजपा सरकार विकास के हर मुद्दे पर फेल: सैयद हिमायत अली

वर्षो बाद शिक्षा क्षेत्र में जनपद के कैराना क्षेत्र के शिक्षक को राष्ट्रपति अवार्ड से नवाजा जाएगा। झाड़खेड़ी निवासी राकेश सैनी ने प्राथमिक विद्यालय बदलूगढ़ में बतौर प्रधानाध्यापक शिक्षा का उजियारा फैलाने का काम किया। उनके दृढ संकल्प और कठिन परिश्रम, लगनशीलता ने विद्यालय की सूरत बदल दी। 2010 में प्राथमिक विद्यालय बदलूगढ में राकेश सैनी की तैनाती के समय विद्यालय में छात्र संख्या मात्र 59 थी। उनके शिक्षा के प्रति सेवा भाव एवं मेहनत की बदौलत आज इस विद्यालय में 148 बच्चे पढ़ रहे हैं।
यह भी पढ़ें
Teacher day special: बेटे की याद में रिटायर्ड रेल कर्मी बना शिक्षक, पढ़ा रहा गरीब बेसहारा बच्चों को

एमए और बीएड की शिक्षा पूर्ण करने के बाद वह शिक्षक के पेशे से जुड़ गए। बदलूगढ स्कूल में राकेश सैनी बड़ी मेहनत की, तो 2014-15 में इस स्कूल को आदर्श स्कूल मानते हुए इंग्लिश मीडियम चुना गया। इससे पूर्व राकेश कैराना देहात व मोहम्मदपुद राई में भी अध्यापक के पद पर तैनात रहे चुके हैं। इस कार्य में उनकी पत्नी श्रीमती रीता भी साथ दे रही हैं। वे भी इसी स्कूल में अध्यापिका हैं।
शिक्षा के साथ समाज सेवा में भी आगे भूमिका

राकेश सैनी ने शिक्षा देने के साथ-साथ मानव चेतना केंद्र की भी स्थापना कर रखी है। इसके जरिए भी वह समाज में समानता का अधिकार देने के लिए संघर्षरत हैं। राकेश 1996 में शिक्षक बने थे। उनके पिता रामस्वरूप आर्मी से रिटायर होकर लोगों को दवाईयों के बारे में जानकारी दे रहे हैं। राकेश सैनी ने पब्लिक इंटर कॉलेज कैराना से इंटर की पढ़ाई की। मुजफ्फरनगर और सहारनपुर में भी उन्होंने शिक्षा ग्रहण की। उन्होंने तीन विषयों में एमएम करने के साथ ही बीएड भी किया है। वह कहते हैं कि शिक्षित समाज से ही राष्ट्र निर्माण संभव है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो