जिला स्टेडियम में 30 लाख की लागत से बनेगा डेढ़ किमी लम्बा वॉक-वे

जिम एण्ड फिटनेस सेंटर में दस लाख की लागत से लगाए जाएंगे एक्सरसाइज अप्रेंटस
- जिला कलक्टर ने ली स्टेडियम विकास समिति की बैठक
- बहुउद्धेश्यीय इंडोर हॉल व बैठक व्यवस्था पर छाया शेड बनवाने का भी प्रस्ताव

By: shyam choudhary

Updated: 16 Sep 2021, 12:52 PM IST

नागौर. नागौर के राजकीय जिला स्टेडियम में आमजन के लिए सुबह व शाम की सैर खातिर करीब डेढ़ किलोमीटर लम्बा वॉक-वे बनेगा। इस वॉक-वे पर तीस लाख रुपए की लागत आएगी। इसके साथ-साथ यहां अन्य खेल सुविधाएं भी विकसित करने को लेकर मंगलवार को जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी की अध्यक्षता में आयोजित जिला स्टेडियम विकास समिति की बैठक में विचार मंथन हुआ है।

जिला स्टेडियम विकास समिति की बैठक को संबोधित करते हुए कलक्टर डॉ. सोनी ने निर्देश दिए कि नागौर के राजकीय जिला स्टेडियम में खेल सुविधाओं के विस्तार और ढांचागत विकास को लेकर भामाशाहों व दानदाताओं को आर्थिक सहयोग के लिए प्रेरित करें। उन्होंने स्टेडियम विकास को लेकर अब तक जिन भामाशाह व दानदाताओं ने आर्थिक सहयोग दिया है, उनके प्रति साधुवाद व्यक्त किया। डॉ. सोनी ने निर्देश दिए कि जिला स्टेडियम में जिम एण्ड फिटनेस सेंटर का भवन बन चुका है, जिसमें दस लाख रुपए की लागत से एक्सरसाइज के अप्रेंटस मय ग्लास लगाए जाएंगे। यहां पर व्यायाम करने के लिए आने वाले व्यक्तियों में महिलाओं व पुरूषों के लिए अलग-अलग टाइमिंग में अलग-अलग व्यवस्था होगी। जिम एण्ड फिटनेस सेंटर के संचालन के लिए पे एण्ड यूज की व्यवस्था लागू रहेगी। साथ ही यहां पर पुरूष एवं महिला कोच की भी सुविधा रहेगी।
जिला खेल अधिकारी भंवरराम सियाक ने बताया कि जिला स्टेडियम में चारदीवारी के पास करीब डेढ़ किलोमीटर लंबे वॉक-वे का निर्माण कार्यकारी एंजेसी सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा किया जाएगा, जिसके लिए जिला स्टेडियम विकास समिति द्वारा दस लाख रुपए की अग्रिम राशि का चेक विभाग के अधिशासी अभियंता कार्यालय को जमा करवाया जा चुका है। वॉक-वे का पूरा निर्माण भामाशाहों व दानदाताओं द्वारा दिए गए आर्थिक सहयोग से ही करवाया जाएगा। बैठक के दौरान स्टेडियम परिसर में बैठक व्यवस्था पर छाया शेड तथा बहुउद्धेश्यीय इंडोर हॉल का निर्माण करवाने की योजना के प्रस्ताव पर भी चर्चा की गई।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हों
जिला स्टेडियम में वर्तमान खेल सुविधाओं की प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा करते हुए जिला कलक्टर सोनी ने निर्देश दिए कि यहां तीरंदाजी, टेबल टेनिस खेल की सुविधा को बढ़ाया जाए, ताकि इच्छुक खिलाड़ी इसका लाभ ले सकें। उन्होंने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश मीणा को निर्देश दिए कि जिला स्टेडियम परिसर में सुबह व शाम घूमने के लिए आने वाले आगन्तुक, विशेष रूप से महिलाओं व बालिकाओं की सुरक्षा व्यवस्था के लिए विशेष इंतजाम किए जाएं।

पानी-बिजली की व्यवस्था सुचारू रखने के निर्देश
कलक्टर ने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी के अधीक्षण अभियंता तथा अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के अभियंता को जिला स्टेडियम परिसर में पेयजल व विद्युत की माकुल व्यवस्था निरंतर रखने तथा इसकी मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने बैठक में मौजूद समिति सदस्यों को निर्देश दिए कि आगामी समय में होने वाले ग्रामीण ओलंपिक खेलों के आयोजन की पूरी तैयारी कर लें और इसकी पूरी कार्ययोजना अगली बैठक में रखी जाए। डॉ. सोनी ने नगर परिषद के अधिशासी अभियंता को निर्देश दिए कि जिला स्टेडियम परिसर में स्वच्छता का पूरा ध्यान रखने के साथ-साथ पौधों का रखरखाव तथा लाइटनिंग सिस्टम को अपडेट रखा जाए।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर मोहनलाल खटनावलिया, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हीरालाल मीणा, उपखण्ड अधिकारी सुनील पंवार, जिला कोषाधिकारी हरिराम राहड़, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी अधीक्षण अभियंता के जगदीश चंद्र व्यास, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता पी.आर. खुड़ीवाल तथा मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी राजेन्द्र कुमार शर्मा मौजूद रहे।

shyam choudhary Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned