विधायकों के कोष से खरीदी जाएंगी 100 से अधिक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीनें, विधायकों ने दी स्वीकृति

खींवसर विधायक ने कुचेरा व खींवसर के साथ नागौर जेएलएन के लिए भी दिया 11 मशीनों का बजट, नागौर विधायक ने नहीं दी स्वीकृति

By: shyam choudhary

Published: 03 May 2021, 12:01 PM IST

नागौर. जिले में कोरोना मरीजों के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ाने के लिए जिले के आधा दर्जन विधायकों ने ऑक्सीन कंसंट्रेटर मशीनों के लिए बजट दिया है। विधायकों में सबसे अधिक बजट खींवसर विधायक नारायण बेनीवाल ने जारी किया है, जबकि लाडनूं, डीडवाना, परबतसर व मकराना विधायक ने भी ऑक्सीजन कंसंटे्रटर मशीनों के लिए बजट की स्वीकृति जारी की है। वहीं राजसमंद सांसद दीया कुमारी ने मेड़ता व डेगाना क्षेत्र के लिए 25 ऑक्सीजन कंसंटे्रटर मशीनों के साथ एक डिजिटल एक्सरे मशीन, एक सीबीसी मशीन एवं एक एम्बुलेंस के लिए बजट स्वीकृत किया है।
जानकारी के अनुसार खींवसर विधायक बेनीवाल ने खींवसर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के लिए 6 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन, कुचेरा सीएचसी के लिए 4 मशीन तथा नागौर के जेएलएन अस्पताल के लिए 11 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन के लिए कुल 19.95 लाख रुपए का बजट जारी किया है। जबकि नागौर विधायक मोहनराम चौधरी ने अब तक बजट जारी नहीं किया है।

सीएमएचओ डॉ. मेहराम महिया ने बताया कि ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीनों के लिए परबतसर विधायक रामनिवास ने 10 मशीनों के लिए, मकराना विधायक रूपाराम मुरावतिया ने 12 मशीनों के लिए, लाडनूं विधायक मुकेश भाकर ने 16 मशीनों के लिए बजट स्वीकृत किया है। डीडवाना विधायक चेतन डूडी ने भी बजट की स्वीकृति दी है।

घरों में ऑक्सीजन सिलेण्डर रखना अवैधानिक - कलक्टर
नागौर. जिला कलक्टर ने घर पर सिलेण्डर रखने को गंभीरता से लिया है। कलक्टर ने रविवार को कार्यालय आदेश जारी कर बताया कि घर पर ऑक्सीजन सिलेण्डर रखना अवैधानिक है, इस तरह की अव्यवस्था से चिकित्सालयों में भर्ती एवं घर पर आइसोलेट किए गए गंभीर मरीजों को ऑक्सीजन की सप्लाई करने में बाधा उत्पन्न हो रही है। कलक्टर ने ऐसे सभी लोगों को ऑक्सीजन सिलेण्डर चिकित्सालय में जमा कराने के निर्देश दिए हैं, ऐसा नहीं करने वालों के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कार्रवाई करने की चेतावनी दी है।
उधर, शहर के डेह रोड निवासी जफरदीन लोहार ने रविवर को जेएलएन अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए गत 22 अप्रेल को 40 ऑक्सीजन सिलेण्डर पहुंचाए थे, वहीं 2 मई को 15 ऑक्सीजन सिलेण्डर जेएलएन अस्पताल के पीएमओ व नागौर एसडीएम के कहने पर जेएलएन अस्पताल में पहुंचाए।

shyam choudhary Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned