फेल हो गए 30 फीसदी सैम्पल, फिर भी सख्ताई से परहेज

स्वास्थ्य विभाग की शिथिल कार्यशैली के कारण नागौर में बढ़ रहे मिलावटखोरी के मामले , खाद्य पदार्थों की जांच के लिए उठाए थे सैम्पल, सही नहीं आई टेस्ट रिपोर्ट

By: Jitesh kumar Rawal

Updated: 26 Aug 2020, 05:20 PM IST

नागौर. मिलावटी सामान पर सख्ती से रोक लगाने के बजाय स्वास्थ्य विभाग ढुलमुल कार्रवाई कर रहा है। शिथिल कार्यशैली के कारण नागौर जिले में मिलावटखोरी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। यह हम नहीं विभागीय कार्रवाई से ही सामने आया है। अभी तक जितने भी सैम्पल उठाए गए हैं उनमें से तीस फीसदी मामलों में रिपोर्ट सही नहीं आई। उधर, विभाग की ओर से पहले ही सख्त कार्रवाई नहीं हो रही है। ऐसे में मिलावटखोरों को भी शह मिल रही है। अधिकारी यही राग अलाप रहे हैं कि उनके पास एक ही निरीक्षक है, लेकिन कार्रवाई करने में सख्ती नहीं दिखाई जा रही। मिलावट के खिलाफ कड़ी कार्रवाई नहीं होने से लोग मिलावटी सामान गटकने को मजबूर है।

सौ का आंकड़ा भी नहीं छू पाए
इस वर्ष अभी तक जितने भी सैम्पल लिए है, उसका आंकड़ा सौ को भी नहीं छू पाया है। संसाधनों की कमी और जांच में ढिलाई की यह एक बानगी है। जिले का क्षेत्रफल बड़ा होने से वैसे ही समस्या बढ़ रही है। दूसरी ओर विभागीय कार्रवाई में जो शिथिलता है, उससे मिलावट के मामलों को बढ़ावा मिल रहा है।

... तो मिलावट पर अंकुश लग सकेगा
अभी तक एकत्र किए सैम्पल में से कुछ मामलों में जांच रिपोर्ट आना शेष है। वैसे जितने सैम्पल की टेस्ट रिपोर्ट आ चुकी है उसमें से तीस फीसदी सैम्पल सही नहीं आए। तय मानकों के अनुरूप नहीं होने से इन्हें फेल माना गया है। विभाग इनके विरुद्ध कार्रवाई के नोटिस जारी कर चुका है। वैसे सख्ती से पेश आए और सैम्पल लेने की गति बढ़ाई जाए तो मिलावट के और भी मामले सामने आ सकते हैं। कार्रवाई के डर से मिलावट पर अंकुश भी लग सकता है।

फैक्ट फाइल
अधिकारी बताते हैं कि इस वर्ष अगस्त माह तक 83 जगहों से सैम्पल उठाए गए है। 75 मामलों की रिपोर्ट आ चुकी है, जिसमें से 22 सैम्पल फेल पाए गए। इनमें सब स्टैंडर्ड, मिस ब्रांड व अनसेफ शामिल है।

दायरा बढ़ाएंगे...
खाद्य सुरक्षा अधिकारी को कार्रवाई के लिए निर्देशित कर रखा है। कार्रवाई का दायरा जल्द ही बढ़ाया जाएगा एवं अनछूए ब्लॉक में भी कार्रवाई करेंगे।
- डॉ. मेहराम महिया, सीएमएचओ, नागौर

Jitesh kumar Rawal
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned