scriptचिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़े जिले के 39 सरकारी व 6 निजी अस्पताल | 45 hospitals in the Nagaur associated with Chiranjeevi Bima Yojana | Patrika News

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़े जिले के 39 सरकारी व 6 निजी अस्पताल

locationनागौरPublished: Jun 19, 2021 09:37:35 pm

Submitted by:

shyam choudhary

योजना के तहत मिल रही कैशलेस चिकित्सा सुविधाएं, विशेषज्ञ चिकित्सकों, समर्पित स्टाफ की सेवाओं के साथ निर्धारित पैकेज और प्रोसिजर के अनुसार इलाज

Chiranjeevi Bima Yojana

45 hospitals in the district associated with Chiranjeevi Bima Yojana

नागौर. विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा बेहतर चिकित्सा सुविधा और वो भी कैशलेस मिले तो सोने में सुहागा। ऐसा संभव हो पाया है मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा शुरू की गई जन स्वास्थ्य कल्याणकारी मुख्ममंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से, जिसके तहत लाभार्थी को कैशलेस ईलाज मुहैया करवाया जा रहा है।
वैश्विक महामारी कोरोना वायरस कोविड-19 की दूसरी लहर से बने हालात में भी इस योजना से जिला मुख्यालय स्थित जेएलएन राजकीय अस्पताल सहित 39 सरकारी चिकित्सा संस्थानों व 6 निजी चिकित्सा संस्थानों में ढाई हजार से अधिक मरीज कैशलेस ईलाज पाकर लाभान्वित हुए हैं। योजना ने परेशानी के समय जरूरतमंद मरीजों को कैशलेस चिकित्सकीय लाभ पहुंचाया है।
जिले मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मेहराम महिया ने बताया कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत मरीजों को निर्धारित पैकेज और प्रोसिजर के अनुसार कैशलेष उपचार मुहैया करवाया जा रहा है। मरीजों एवं उनके परिजनों से यह अपेक्षा जरूर जताई गई है कि वे हॉस्पिटल में भर्ती होते समय जन आधार कार्ड, जन आधार नम्बर, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की पॉलिसी के दस्तावेज जरूर प्रस्तुत करें। अगर किसी कारणवश भर्ती होते समय पंजीकरण दस्तावेज, परिवार पहचान पत्र नहीं है तो भर्ती होने की निर्धारित अवधि के भीतर हॉस्पिटल में जमा अवश्य करवाएं। भर्ती होते समय संबंधित सरकारी एवं निजी अस्पताल द्वारा योजना का पात्र परिवार होने की जानकारी दी जानी चाहिए।
कमला फिर से चलेंगी कदम से कदम मिलाकर
चूरू जिले का गांव नोडिया, जो नागौर की लाडनूं तहसील के सीमावर्ती गांवों में से एक है, यहां की रहने वाली कमला पत्नी पोकरराम, जो कि बांए पैर में चोट के कारण ठीक से चल भी नहीं पाती थी। कमला को उसके परिजन 12 जून को नागौर जिला मुख्यालय स्थित पंडित जेएलएन राजकीय अस्पताल लेकर आए। यहां रजिस्ट्रेशन खिडक़ी पर स्वास्थ्य मार्गदर्शक ने उनका जन आधार कार्ड देखा और ऑनलाइन चैक करने पर उनका परिवार मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में पंजीकृत पाया गया। कमला को डॉ. हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. महेश पंवार की यूनिट में भेजते हुए भर्ती किया गया। यहां पर एक्स-रे आदि जांचों के बाद डॉ. पंवार और उनकी टीम ने 16 जून को कमला का सफल ऑपरेशन किया। 65 साल की वृद्ध महिला मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में बेहतर चिकित्सा सुविधाओं के साथ 25 हजार रुपए के लागत पैकेज का कैशलेस ईलाज पाकर राहत महसूस कर रही है। अस्पताल से छुट्टी मिलने और निश्चित समयावधि तक उपचार के बाद कमला देवी अपने परिजनों के साथ कदम से कदम मिलाकर चल सकेंगी।
पात्र मरीजों को पूरा लाभ सुनिश्चित
जेएलएन अस्पताल के पीएमओ डॉ. शंकरलाल ने बताया कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में राज्य सरकार की अपेक्षा के मुताबिक पात्र मरीजों को पूरा लाभ देना सुनिश्चित करवाया जा रहा है। योजना की जानकारी देने के लिए हॉस्पिटल परिसर में जगह-जगह फ्लैक्स लगाए गए हैं। योजना की जानकारी, सुझाव और किसी प्रकार की परेशानी या शिकायत का समाधान भी अस्पताल प्रशासन की ओर से किया जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो