scriptबड़ीखाटू में 802 यूनिट  रक्त संग्रहित,  महिलाओं ने भी किया रक्तदान | 802 units of blood collected in Badikhatu, women also donated blood | Patrika News

बड़ीखाटू में 802 यूनिट  रक्त संग्रहित,  महिलाओं ने भी किया रक्तदान

locationनागौरPublished: Jul 14, 2021 11:39:10 pm

Submitted by:

Ravindra Mishra

पत्रिका न्यूज नेटवर्कबड़ीखाटू (nagaur). कस्बे में बुधवार को चौथूराम जाटोलिया की तीसरी पुण्यतिथि पर रॉयल ग्रुप के तत्वावधान में विशाल रक्तदान शिविर आयोजित किया गया। शिविर में 802 यूनिट रक्त संग्रहित किया गया। रक्तदान को लेकर युवाओं में काफी जोश देखने को मिला ।

Women Blood Donation - महिलाओं के साथ 195 ने किया रक्तदान

Women Blood Donation

– 30 से ज्यादा दंपतियों ने किया रक्तदान

विशाल रक्तदान शिविर आयोजित : शिविर में दिखा युवाओं में उत्साह,

शिविर में राजकीय ब्लड बैंक नागौर , राजकीय ब्लड बैंक डीडवाना , श्याम ब्लड बैंक कुचामन , विद्यापति ब्लड बैंक अजमेर , राजकीय ब्लड बैंक सीकर, सवाई मानसिंह ब्लड बैंक जयपुर की छह अलग-अलग टीमों ने रक्त संग्रहित किया। रक्तदान शिविर में युवाओं ने कहा कि शरीर के विभिन्न अंग कृत्रिम रूप से बनने लगे हैं, लेकिन रक्त एक ऐसा तत्व है, जो नहीं बनाया जा सकता। ये एक मानव से दूसरे को दिया जा सकता है। खून की कमी से किसी की जान न जाए, इसकी उद्देश्य के साथ शिविर आयोजित किया गया है। इस मौके पर गणमान्य लोगों ने युवाओं को रक्तदान करने के लिए उत्साहित किया तो युवाओं ने बढ़-चढकऱ रक्तदान किया ।
प्रत्येक रक्तदाता को एक पौधा दिया
रक्तदान शिविर में खास बात यह रही कि सभी रक्तदाताओ एक- एक पौधा वितरित किया गया। शिविर में पेड़ों की सुरक्षा का संकल्प लिया गया। आयोजनकों ने बताया कि कोरोना महामारी के दौरान ऑक्सीजन की कमी से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था। पौधे वितरण के साथ उनकी सुरक्षा का संकल्प भी दिलाया गया।
तीस दंपती ने जोड़े से किया रक्तदान
शिविर के दौरान तीस दंपती ने जोड़े से रक्तदान किया। इस दौरान उनको एक साथ मंच पर सम्मानित किया गया। दंपतियों ने बताया कि एक साथ रक्तदान करने से कई दंपतियों में जागरूकता पैदा होगी।
शिविर में महिलाओं व युवा लड़कियों ने भी रक्तदान किया। पहली बार महिलाओ में रक्तदान करने को लेकर उत्साह नजर आया। महिलाओं ने बताया कि धीरे- धीरे महिला शक्ति रक्तदान का महत्व समझ रही है । आने वाले समय में पुरुषों की भांति महिलाएं भी बराबर रक्तदान करेंगी। एक युवक ने किया 33 वीं बार रक्तदान अधिकतर युवाओं ने पहली बार रक्तदान किया तो खींया बास गांव के गिरिराज शर्मा ने 30 वर्ष की आयु में 33 वीं बार रक्तदान करके रिकॉर्ड बनाया गीरिराज ने बताया कि जिंदगी में 100 बार से ज्यादा बार रक्तदान करने का निर्णय लिया है। इसी प्रकार सुखदेव पुरी व नरेन्द पुरी के पूरे परिवार व रिश्तेदारों ने एक साथ रक्तदान किया। रक्तदाताओं का प्रशंसा प्रमाण पत्र , मोमेंटो व मालार्पण करके सम्मान किया गया।चिकित्सालय में जेनरेटर के लिए दो लाख रुपए एकत्रितपत्रिका के महामारी से महामुकाबला अभियान के तहत चिकित्सालय में सहयोग राशि का आंकड़ा शिविर में और बढ़ा। शिविर दो लाख रूपए चिकित्सालय में जेनरेटर के लिए एकत्रित किए गए। हालांकि पहले तीन लाख पचास हजार रूपए एकत्रित किए गए थे। जिसमे से चिकित्सालय में जरूरतमंद सम्मान मंगवा लिया गया। अब जल्दी ही चिकित्सालय में जेनरेटर की व्यवस्था हो जाएगी। शिविर में इनकी रही अहम भूमिकाशिविर में रॉयल ग्रुप से रविंद्र सिंह चंडालिया संस्थापक, उपाध्यक्ष शक्ति सिंह बावरा, संरक्षक प्रेम सिंह डेगाना मनवीर सिंह केराप, शेर सिंह सिगोद, जितेन्द्र सिंह जोधा, नारायण सिंह मिंडकिया, समाजसेवी छोटूराम रिणवा, भामाशाह रसीद मोहम्मद , गिरधारी सिंह, अशोक भाटी, सुखदेव पूरी ,सुरेन्द्र कुमार सैन ,सुनील मौलासर , लोकेश नवल , रवि धारीवाल सहित दूर दराज से आए लोगों ने रक्तदान शिविर में अहम भूमिका निभाई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो