पीएम आवास योजना के काम की अब रोजाना समीक्षा

जिला कलक्टर गौतम ने साप्ताहिक समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

By: shyam choudhary

Published: 24 Jul 2018, 12:25 PM IST

नागौर. जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना में लाभार्थियों के मकान निश्चित समय सीमा में बन जाएं। इसके लिए अब प्रतिदिन जिला स्तर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा की जाएगी। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रोजाना शाम छह बजे पीएम आवास की प्रगति जिले के सभी विकास अधिकारियों से प्राप्त करेंगे तथा आने वाली परेशानियों का समाधान उसी दिन किया जाएगा। यह व्यवस्था इसलिए की गई है, ताकि पीएम आवास के सभी लाभार्थियों के मकान निश्चित समय में बन जाएं तथा सरकार द्वारा दी जाने वाली अन्य सभी योजनाओं का लाभ भी मिल जाए। कलक्टर गौतम सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में साप्ताहिक समीक्षा बैठक ले रहे थे।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना में जिस लाभार्थी का मकान बन रहा है उसके सहित उसके परिवार के अन्य सदस्यों को भी मनरेगा में रोजगार देकर मकान बनाने से जोड़ें, इससे मकान शीघ्र पूर्ण होगा। साथ ही मनरेगा के तहत श्रमिकों को रोजगार भी मिल जाएगा।
उन्होंने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि बरसात के बाद जिले में जहां भी वर्षा का पानी एकत्र रहता है। वहां दवा का छिडक़ाव किया जाए, ताकि मलेरिया फैलाने वाले मच्छरों का प्रकोप ना हो, साथ ही अगर कहीं मलेरिया से पीडि़त रोगी मिलता है तो उसका इलाज किया जाए तथा आसपास के क्षेत्र में दवा का छिडक़ाव किया जाए। कलक्टर ने नगर परिषद आयुक्त को निर्देश दिए कि शहरी क्षेत्र में कहीं पानी एकत्र हो रहा हो, तो उसे निकालने की समुचित व्यवस्था करें। सहायक कलक्टर मुख्यालय यह सुनिश्चित करें कि जिले में जहां बरसात के कारण पानी इक_ा हो गया है, वहां उसकी निकासी के लिए पुख्ता प्रबंध करें।

ब्लॉक दिवस मनाया जाए
कलक्टर ने जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चौधरी को निर्देश दिए कि जिले के सभी पंचायत समिति मुख्यालय पर सप्ताह में एक दिन ब्लॉक दिवस मनाया जाए। इस दिन जिला परिषद तथा पंचायत समिति के सभी अधिकारी व संबंधित पंचायत समिति क्षेत्र के जनप्रतिनिधि, प्रधान, पंच, सरपंच, जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्य को भी आमंत्रित किया जाए। इस दिन संबंधित पंचायत समिति क्षेत्र में मनरेगा के तहत कार्य स्वीकृत करने के साथ-साथ क्षेत्र में चल रहे पूर्ण कार्यों की यूसी व सीसी प्राप्त की जाए। उन्होंने कहा कि शुक्रवार को ब्लॉक दिवस के रूप में मनाया जाए।

shyam choudhary Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned