scriptपॉवर कट नहीं होता तो बिजली लाइन से उठती चिंगारियां व इथेनॉल सब खाक कर देते | a tanker filled with ethanol came into the city and reflex | Patrika News

पॉवर कट नहीं होता तो बिजली लाइन से उठती चिंगारियां व इथेनॉल सब खाक कर देते

locationनागौरPublished: Sep 18, 2020 10:15:23 pm

Submitted by:

Jitesh kumar Rawal

रास्ता भटकने से हाइवे छोड़ शहर में आया इथेनॉल से भरा टैंकर, कलक्ट्रेट के पास पलटा

पॉवर कट नहीं होता तो बिजली लाइन से उठती चिंगारियां व इथेनॉल सब खाक कर देते

पॉवर कट नहीं होता तो बिजली लाइन से उठती चिंगारियां व इथेनॉल सब खाक कर देते

नागौर. शहर में कलक्ट्रेट चौराहे पर शुक्रवार अलसुबह इथेनॉल से भरा टैंकर बिजली के पोल से टकराकर पलट गया। हादसे में चालक व खलासी बाल-बाल बच गए। बिजली लाइन धराशायी हो गई, लेकिन पॉवर कट हो जाने से बचाव हो गया। अन्यथा रिसते इथेनॉल के कारण एक चिंगारी भी बड़े हादसे को जन्म दे सकती थी। हादसे के बाद टैंकर में से इथेनॉल रिसने लगा और बहते हुए कलक्ट्रेट से लेकर पुलिस मुख्यालय तक फैल गया। समूचे क्षेत्र में इसकी तीव्र गंध फैल गई। टैंकर अम्बाला से गुजरात जा रहा था और रास्ता भटकने से हाइवे को छोड़कर शहर में घुस गया था। बाद में वापस जाते समय मोड़ में हादसा हो गया।
जानकारी के अनुसार उत्तरप्रदेश निवासी शाहरूख खान व खलासी अब्दुल सत्तार इथेनॉल से भरा टैंकर लेकर गुजरात जा रहे थे। अलसुबह करीब साढ़े तीन बजे मानासर चौराहे से पुलिया होते हुए हाइवे पर चढऩा था, लेकिन चालक रास्ता भटक गया और पुलिया छोड़कर शहर में आ गया। यहां कलक्ट्रेट चौराहे पर तैनात पुलिस के जवानों ने उसे टोका तो पता चला कि उसे हाइवे पर जाना था। इस पर चालक ने रेलवे स्टेशन के पास से टैंकर वापस मोड़ा और कलक्ट्रेट चौराहे से होते हुए पुलिया की ओर जाने का प्रयास किया, लेकिन इस दौरान टैंकर बेकाबू होकर दीवार से सटे बिजली के पोल को धराशायी करते हुए पलट गया। मौके पर मौजूद पुलिसकर्मियों ने दोनों को तत्काल ही बाहर निकाला। हादसे में खलासी को मामूली चोटें आई। सूचना मिलने पर कोतवाल रामनारायण भंवरिया भी मौके पर पहुंचे और एहतियातन बचाव के प्रयास करवाए। कुछ घंटों के प्रयास के बाद टैंकर सीधा करवाया गया। पुलिस ने टैंकर जब्त कर चालक के खिलाफ मामला दर्ज किया है। उधर, बिजली लाइन टूटने से आसपास के इलाके में घंटों तक बिजली गुल रही।
पेट्रोल में मिलाते हैं इथेनॉल
इथेनॉल ज्वलनशील पदार्थ है एवं इसे पेट्रोल में मिलाया जाता है। इस लिहाज से इसका रिसाव बड़े हादसे को जन्म दे सकता था, लेकिन गनीमत रही कि बिजली कट हो गई। अधिकारी बताते हैं कि यह अतिज्वलनशीन पदार्थों की श्रेणी में तो नहीं है, लेकिन एहतियात के तौर पर बचाव के प्रयास जरूरी थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो