गणेश वाटिका में गणपति का अभिषेक

नागौर. गणेश चतुर्थी पर इंदिरा कॉलोनी स्थित गणेश वाटिका के गणेश मंदिर में भगवान गणपति का अभिषेक कर महाआरती की गई। पुजारी अशोक दवे ने बताया कि गणेश मंदिर विकास समिति के अध्यक्ष रामस्वरूप भाटी की उपस्थित में श्रद्धालुओं ने सुबह भगवान गणपति का विधिविधान से पूजन किया।

By: Ravindra Mishra

Published: 10 Sep 2021, 06:31 PM IST

- गणेश चतुर्थी पर घर-घर विराजे गणपति

गणपति ?ोत व मंत्रोच्चार के बीच गणेश प्रतिमा का दूध, दही, घी, शहद, गंगाजल, इत्र व केसर से अभिषेक किया। शृंगार के बाद भगवान की आरती की गई। शाम को भगवान गणपति की महाआरती व भजनों का कार्यक्रम हुआ। जिसमें काफी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए। मंदिर परिसर को आकर्षक रोशनी से सजाया गया।

चेनार में की गणेश मूर्ति की स्थापना

निकटवर्ती गांव चेनार के पांचोतावास मोहल्ला में शुक्रवार को गणेश चतुर्थी पर शुभ मुहूर्त में भगवान श्रीगणेश की मूर्ति स्थापित की गई। इस दौरान पुजारी सत्यनारायण ने पूजन कराया। आरती के बाद भगवान को भोग लगाकर प्रसाद वितरण किया गया। इस मौके पर उदयचंद गहलोत, छोटमल गहलोत, फूलचंद गहलोत, रामबगस गहलोत, कान्हा गहलोत, रवि गहलोत, हिमांशु गहलोत, कुंदन गहलोत, निकेश गहलोत, मोनू देवड़ा व राज कच्छावा आदि मौजूद थे। कुचेरा. शहर सहित आस पास के ग्रामीण क्षेत्र में गणेश चतुर्थी पर्व शुक्रवार को हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। रिद्धी सिद्धी के दाता व विघ्नहर्ता भगवान गणेश की पूजा अर्चना की गई। गणपति मन्दिरों में विशेष धार्मिक आयोजन व महाआरती की गई। गणपति स्थापना के साथ ही गणेश महोत्सव का आगाज हुआ। जयकारों के साथ गणपति की प्रतिमा स्थापित की गई।

संवत्सरी आज
गोटन. जैन साज के पर्यूषण पर्व का आठवां दिवस शनिवार को संवत्सरी के रूप में नाएगा। शांतिलाल जैन ने बताया कि महावीर कॉलोनी स्थित स्वाध्याय भवन में प्रमोद मुनि व साध्वी पदमप्रभा के सानिध्य में धार्मिक अनुष्ठान होंगे। शाम को प्रतिक्रमण के बाद क्षमा याचना की जाएगी। यहां नवकार मंत्र का जाप प्रतिदिन जारी है।

Ravindra Mishra
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned