निजी स्कूल के खिलाफ होगी कार्रवाई

नागौर। सर्दी में स्कूलों का समय परिवर्तित नहीं करने वाले निजी स्कूल संचालकों के खिलाफ अब ...

By:

Published: 20 Jan 2015, 02:30 PM IST

नागौर। सर्दी में स्कूलों का समय परिवर्तित नहीं करने वाले निजी स्कूल संचालकों के खिलाफ अब कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारम्भिक) ने सभी ब्लॉक प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी कर शिविरा पंचांग की अवहेलना करने वाले निजी स्कूल संचालकों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

गौरतलब है कि शहर सहित जिले के कई निजी स्कूल संचालकों ने सर्दी में भी स्कूलों का समय नहीं बदला। छोटे-छोटे बच्चे कड़ाके की सर्दी में सुबह ठिठुरते हुए स्कूल पहुंचे, लेकिन किसी ने इस ओर ध्यान नहीं दिया।


गौरलब है कि सोमवार को पत्रिका ने "निजी स्कूलों की मनमानी से ठिठुर रहे बच्चे" शीर्षक से समाचार प्रकाशित कर शिक्षा विभाग के अधिकारियों का ध्यान आकर्षित किया। समाचार प्रकाशित होने के बाद जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारम्भिक) सीताराम गर्ग ने जिले के सभी बीईईओ को इस सम्बन्ध में कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

डीईओ गर्ग ने बीईईओ को जारी किए निर्देश में बताया कि जो निजी स्कूल संचालक शिक्षा विभाग द्वारा जारी शिविरा पंचांग की पालना नहीं कर रहे हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए। डीईओ ने सभी बीईईओ को निजी स्कूलों का सघन निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं।

सभी बीईईओ को निर्देशित किया गया है, वे निजी स्कूलों का नियमित निरीक्षण कर आरटीई के नियमों की पालना सुनिश्चित करेंगे। निरीक्षण के दौरान नियमों की अवहेलना करने वाले स्कूल संचालकों को नोटिस जारी किए जाएंगे। जरूरत पड़ने पर स्कूलों की मान्यता भी निरस्त की जा सकती है।
- सीताराम गर्ग, जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारम्भिक), नागौर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned