scriptशहर में नियम विरुद्ध बनी इमारतों के खिलाफ होगी कार्रवाई, नगर परिषद ने जारी किए नोटिस | Action will be taken against the buildings built against the rules | Patrika News

शहर में नियम विरुद्ध बनी इमारतों के खिलाफ होगी कार्रवाई, नगर परिषद ने जारी किए नोटिस

locationनागौरPublished: Feb 12, 2020 12:06:53 pm

Submitted by:

shyam choudhary

Action will be taken against the buildings built against the rules in the city, city council issued noticeपरेशानी का सबब बनी मनमर्जी की पार्किंग, जागरुकता की कमी से बिगड़ रही शहर की यातायात व्यवस्था, मानासर चौराहे पर हर समय बाधित रहता है यातायात

Action will be taken against the buildings built against the rules ,Action will be taken against the buildings built against the rules

Action will be taken against the buildings built against the rules ,Action will be taken against the buildings built against the rules

नागौर. वर्तमान में शहर की यातायात व्यवस्था को देखकर ऐसा लगता है कि आमजन बेपरवाह होता जा रहा है। शहर में भीड़भाड़ वाले इलाकों में राहगीरों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। शहर में वाहनों का जमावड़ा रहने से आवागमन में दिक्कत रहती है। शहर के सदर बाजार, गांधी चौक, किले की ढाल, रेलवे स्टेशन, मानासर क्षैत्र सहित अन्य भीड़भाड़ वाले इलाकों में सडक़ों पर खड़े किए जा रहे आड़े तिरछे वाहनों से कई बार यातायात बाधित होता है।
आलम यह है कि वाहन पार्किंग में कम, सडक़ों पर ज्यादा नजर आते हैं। गांधी चौक में बैंक, डाकघर समेत सरकारी कार्यालयों में कामकाज के लिए आने वाले लोग बीच सडक़ पर वाहन खड़े कर चले जाते हैं। बी रोड़ पर आए दिन लंबा जाम लगता है, इसके बावजूद नगर परिषद द्वारा समस्या का स्थाई समाधान करने का कोई प्रयास नहीं किया जा रहा है। शहर में अनेक जगह नो पार्किंग जोन में वाहन खड़े किए जाते हैं तो कहीं बीच सडक़ निजी बसें खड़ी कर सवारियां भरी जाती है। यातायात पुलिस द्वारा उचित कार्रवाई नहीं करने से नो पार्किंग जोन नाम के रह गए हैं।
शहर में जगह-जगह बहुमंजिला इमारतें बन रही हैं, लेकिन उनके आगे पार्किंग के लिए साइकिल खड़ी करने तक की जगह नहीं है, जो नगर परिषद के आदेशों की खुलेआम धज्जियां उड़ा रहे हैं। नगर परिषद एवं यातायात पुलिस द्वारा जहां इनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए, वहां अधिकारी आंखें मूंदे बैठे हैं।
कठोर कार्रवाई नहीं होने से बिगड़ रही व्यवस्था
बीकानेर बाइपास, पुराना अस्पताल, मानासर चौराहा, मूण्डवा चौराहा, डीडवाना रोड, दिल्ली दरवाजा आदि अनेक स्थानों पर निजी बसों का संचालन होने व छोटे वाहन खड़े करने से आवागमन में परेशानी होती है, इसके बावजूद इनके खिलाफ कठोर कार्रवाई नहीं होने से समस्या दिनों-दिन बढ़ती जा रही है। इतना ही नहीं कलक्ट्रेट, एसपी निवास, रेलवे स्टेशन के सामने, मानासर चौराहा, सदर बाजार, किले की ढाल, दिल्ली दरवाजा क्षेत्र तथा वल्लभ चौक में सडक़ों पर वाहनों की पार्किंग धड़ल्ले से की जा रही है।
नहीं रुकी जाम की समस्या
शहर की व्यस्ततम सडक़ पर बीकानेर फाटक से वल्लभ चौक तक जगह-जगह कई बार जाम लगने से वाहन चालकों, राहगीरों व आमजन को परेशानी का सामना करना पड़ता है। अहिंसा सर्किल, गांधी चौक, बी रोड तथा विजय वल्लभ चौक पर कई बार तो लम्बा जाम लगने से यातायात व्यवस्था अस्त व्यस्त हो जाती है। शहर की सडक़ों पर जहां वाहन चालकों का मन हुआ, वहीं पर अपने वाहन को खड़ा कर पास की दुकानों में खरीदारी करने चले जाते हैं।
शहर में नियम विरुद्ध बनी इमारतें दे रही दर्द

सात माह बाद भी शासन सचिव के आदेशों की पालना नहीं
राजस्थान सरकार के स्वायत्त शासन विभाग के शासन सचिव भवानी सिंह देथा ने गत वर्ष 18 जुलाई को परिपत्र जारी कर नगर परिषद एवं नगर पालिका क्षेत्रों में नियम विरुद्ध बनी इमारतों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए थे। सात महीने से अधिक समय बीतने के बावजूद नगर परिषद अधिकारियों ने शहर की एक भी बहुमंजिला इमारत के खिलाफ कार्रवाई नहीं की है। स्थिति यह है कि शहर में बनी 90 प्रतिशत से अधिक बहुमंजिला इमारतों में न तो सेटबेक छोड़ा गया है और न ही पार्र्किंग, फायर फायटिंग सिस्टम आदि की सुविधा है। इसके साथ कई इमारतें तो बिना अनुमति बनाई गई हैं।

जागरूक नागरिक ने ली न्यायालय की शरण
शहर के शिव कॉलोनी निवासी हरेन्द्र पुत्र रामप्रताप जाट ने ताल्लुका विधिक सेवा समिति अध्यक्ष (अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश संख्या-1) के समक्ष प्रि-लिटिगेशन प्रार्थना पत्र पेश कर मानासर स्थित गजानंद टॉवर के नाम से बनी बहुमंजिला इमारत में संचालित निजी अस्पताल, फाइनेंस, इंश्योरेंस आदि के कार्यालयों के बाजवूद वाहन पार्र्किंग की सुविधा नहीं होने से सडक़ पर खड़े रहने वाले वाहनों से होने वाली अव्यवस्था व परेशानी से निजात दिलाने व इमारत मालिक के खिलाफ विधिक कार्रवाइ की मांग की है।
भवन मालिक को नोटिस दिया है
परिवादी की शिकायत के बाद एडीजे कोर्ट से हमारे पास एक पत्र आया है, जिसके बाद मानासर स्थित गजानंद टॉवर के मालिक को नोटिस भेजकर इमारत के नक्शे सहित अन्य जानकारी मांगी है। यदि इमारत का निर्माण नियम विरुद्ध है तो कार्रवाई की जाएगी। जहां तक शहर की अन्य बहुमंजिला इमारतों के निर्माण की बात है तो उनके मालिकों को पूर्व में नोटिस जारी किए थे, अब कमेटी गठित कर सर्वे करवा रहे हैं। नियम विरुद्ध बनी इमारतों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।
– जोधाराम विश्नोई, आयुक्त, नगर परिषद, नागौर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो