खींवसर विधानसभा उपचुनाव को लेकर प्रशासन जुटा तैयारियां में, पार्टियों ने नहीं खोले पत्ते

Administration started in preparation for Khinvasar assembly by-election, parties did not open cards जिला निर्वाचन अधिकारी दिनेश कुमार यादव ने ली सम्बन्धित अधिकारियों की बैठक

By: shyam choudhary

Published: 05 Sep 2019, 11:56 AM IST

Administration started in preparation for Khinvasar assembly by-election, parties did not open cards नागौर. खींवसर से विधायक बने हनुमान बेनीवाल के नागौर लोकसभा सीट से सांसद निर्वाचित होने के बाद रिक्त हुई खींवसर विधानसभा सीट के लिए अब उपचुनाव होगा। इसे लेकर निर्वाचन विभाग की ओर से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। हालांकि कांग्रेस व भाजपा के साथ हनुमान बेनीवाल Hanuman beniwal की पार्टी रालोपा ने भी प्रत्याशियों को लेकर पत्ते नहीं खोले हैं, ऐसे में मतदाता अपने-अपने कयास लगा रहे हैं।

गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के हनुमान बेनीवाल ने 83,096 वोट लेकर कांग्रेस के सवाईसिंह चौधरी (66,148) को 16,948 वोटों से हराया था। इसके बाद गत 6 मई को हुए लोकसभा चुनाव में एनडीए प्रत्याशी हनुमान बेनीवाल ने 6 लाख 60 हजार 051 (54.86 प्रतिशत) वोट लेकर कांग्रेस की ज्योति मिर्धा (478791) को 1,81,260 वोटों से हराया था। लोकसभा चुनाव में खास बात यह रही कि हनुमान बेनीवाल ने खींवसर विधानसभा से एक लाख से अधिक वोट लिए, यहां कांग्रेस की ज्योति मिर्धा को जितने वोट मिले, उससे अधिक जीत का अंतर खींवसर विधानसभा में रहा। हालांकि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार है, ऐसे यह उपचुनाव बड़ा रोचक होगा।

खींवसर विधानसभा उप चुनाव को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी दिनेश कुमार यादव ने बुधवार को सम्बन्धित जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि आचार संहिता लगने से पूर्व उप चुनाव संचालन से जुड़ी सभी तरह की टेंडर प्रक्रिया निष्पादित कर ली जाए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिए कि उप चुनाव-2019 खींवसर का अगला विधायक तय करेगा, इसलिए कोई भी मतदाता मतदान से वंचित न रहे। इसमें सरकारी तैयारियों के स्तर पर किसी तरह की खामी न रहे। दिव्यांग मतदाताओं के लिए सभी मतदान बूथों पर सुविधाएं उपलब्ध रहें, इस बात का हर हाल में ध्यान रखा जाए।
उन्होंने कहा कि उप चुनाव को लेकर कानून व्यवस्था व प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रहे, इसके लिए पुलिस विभाग माकूल व्यवस्था करे। उन्होंने पुलिस, रसद, परिवहन विभाग व उप निर्वाचन अधिकारी खींवसर सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों को उप चुनाव से जुड़ी आवश्यक तैयारियों में अपने-अपने विभाग की सेवाएं जिम्मेदारी पूर्वक निभाने के निर्देश दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर मनोज कुमार, जिला रसद अधिकारी पार्थ सारथी, खींवसर उपखण्ड अधिकारी इंद्रजीत यादव, निर्वाचन अधिकारी रूघाराम सेन सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

shyam choudhary Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned