Adulteration in sweets: इतना बड़ा जिला और जांच करने वाला अकेला

मिलावटखोरों पर नकेल कसने में नाकामयाब हो रहा स्वास्थ्य विभाग, बिना संसाधन ही मिलावटखोरी से लड़ाई लड़ रहे खाद्य सुरक्षा अधिकारी

By: Jitesh kumar Rawal

Published: 23 Aug 2020, 07:08 PM IST

नागौर. इतना बड़ा जिला और मिलावटखोरी पर नकेल कसने वाला अकेला। उसके पास भी न तो गाड़ी है और न संसाधन। दफ्तर से फील्ड में जाने और आने में ही इतना समय निकल जाता है कि दुकानों की जांच करने का समय ही नहीं मिल पाता। जी हां, मिलावटखोरी पर नकेल कसने में स्वास्थ्य विभाग नाकाम साबित हो रहा है। इतने बड़े जिले में महज एक खाद्य सुरक्षा अधिकारी नियुक्त है। सोच सकते है कि अकेला अधिकारी आखिर कितनी दुकानों पर जांच कर सकता है। हां, अभियान के दौरान जरूर कुछ सैम्पल एकत्र किए जाते हैं, अन्यथा हर माह टारगेट की पूर्ति ही हो पाती है।

नहीं मिल पाता सैम्पलिंग का पर्याप्त समय
कहने को यहां दो पद स्वीकृत है, लेकिन एक ही अधिकारी कार्यरत है। ऐसे में सैम्पलिंग से लेकर कागजी कार्रवाई तक के सभी कार्य एक ही अधिकारी के जिम्मे रहते हैं। कोर्ट सम्बंधी मामलों में न्यायालय तक भी जाना पड़ता है। ऐसे में अकेले अधिकारी को सैम्पलिंग का पर्याप्त समय ही नहीं मिल पाता।

अनछूए रह जाते हैं कई ब्लॉक
नागौर बड़ा जिला होने से अधिकतर विभागों ने अपना कार्य क्षेत्र दो भागों में बांट रखा है। इस कारण डीडवाना, मकराना, कुचामन जैसे क्षेत्र दूसरे भाग के अधीन आ जाते हैं और कार्य निर्बाध रूप से संचालित होते हैं। स्वास्थ्य विभाग का कार्य क्षेत्र ब्लॉकवाइज संचालित है, लेकिन खाद्य सुरक्षा के मामले में आंखें मूंद रखी है। लिहाजा जिले के कई ब्लॉक अनछूए रह जाते है।

संसाधन तो क्या गाड़ी तक नहीं
खाद्य सुरक्षा अधिकारी के पास पूरे संसाधन तो दूर गाड़ी तक नहीं है। कार्रवाई के लिए जाना हो तो पहले स्वास्थ्य अधिकारी से वाहन स्वीकृत करवाना पड़ता है। सैम्पलिंग के बाद सील-चस्पा करने से लेकर लैब तक सैम्पल भेजने की पूरी कार्रवाई खुद ही करनी पड़ती है। ऐसे में दो-चार जगह कार्रवाई करने में ही पूरा दिन बीत जाता है।

करेंगे विशेष कार्रवाई...
अभी हमारे पास एक ही अधिकारी है। एक पद रिक्त चल रहा है। जिले के जो ब्लॉक छूटे रह जाते हैं उनके लिए विशेष कार्रवाई के लिए निर्देश दिए हैं।
- डॉ. मेहराम महिया, सीएमएचओ, नागौर

Jitesh kumar Rawal
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned